Header Ads

कोरोना वायरस: एशिया,यूरोप, अमेरिका..सब जगह से आने लगे सकारात्मक संकेत

कोरोना वायरस: एशिया,यूरोप, अमेरिका..सब जगह से आने लगे सकारात्मक संकेत

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में सभी प्रमुख महाद्वीपों से रविवार को कई सकारात्मक खबरें सामने आईं। इनमें मरीजों के ठीक होने, संक्रमण का केंद्र रहे शहरों से संक्रमण खत्म होने, महीने भर तबाही के बाद नए मामलों में कमी और जांच में संक्रमित मिलने वालों की संख्या में कमी शामिल हैं। जानिए वायरस से मानवता की जंग में हमारी भावी जीत के इन सकारात्मक संकेतों के बारे में -
चीन: वुहान के अस्पताल में अब एक भी संक्रमित नहीं
विश्व को महामारी देने वाले चीन के शहर वुहान में रविवार को एक भी संक्रमित अस्पताल में नहीं बचा है। यहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने बीजिंग में बताया अस्पतालों में रखे गए सभी संक्रमित ठीक हो चुके हैं। उन्हें अब अस्पताल की जरूरत नहीं है। क्वारंटीन में रखे गए लोगों की नियमित जांच हो रही है, जिसके पूरा होने पर शहर को संक्रमण मुक्त घोषित किया जा सकता है।
अमेरिका: संक्रमितों की संख्या 12% घटी
अब तक सबसे अधिक मौत और लाखों में संक्रमण झेल रहे अमेरिका के लिए शनिवार सुधार के संकेत दिखे। यहां जांच में पॉजिटिव मिल रहे मामलों में 12% की कमी आई है। तीन लाख लोगों की रोजाना जांच हो रही है। विशेषज्ञ कमी को शुभ संकेत के रूप में ले रहे हैं।
ब्रिटेन: पीएम आज से काम पर
संक्रमण की जद में 15 दिन पहले आए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सोमवार से काम पर लौटने जा रहे हैं। इस दौरान वे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठकें करेंगे और देश में लॉकडाउन पर निर्णय लेने के लिए चर्चा करेंगे।  जल्द काम पर लौटना सकारात्मक संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।
स्पेन : 20 मार्च के बाद सबसे कम नए मामले व मौतें
यहां शनिवार को 1729 नए मामले सामने आए और 288 की मौत हुई। यह आंकड़ा बहुत अधिक नजर आता है, लेकिन 20 मार्च के बाद से यह सबसे कम है। हालांकि कुछ लोग इसमें सप्ताहांत की वजह से गणना में हुई खामी का भी संदेह जता रहे हैं, फिर भी इन आंकड़ों से अब तक भयानक तबाही झेल रहे स्पेन ने कुछ राहत की सांस ली है।

दक्षिण कोरिया: 80% हुए ठीक
यहां लगातार छठवें दिन रविवार को 10 के आसपास ही नए मामले मिले। सबसे सकारात्मक बात रिकवरी रेट है, जो 80 प्रतिशत पहुंच गया है। यानी यहां संक्रमित हुए लोगों में 80 प्रतिशत ठीक हो चुके हैं, यह विश्व में सर्वाधिक है। देश में इस समय 2 हजार से भी कम मरीज आइसोलेशन में हैं। हालांकि ठीक हो चुके लोगों मेें फिर से वायरस मिलना चिंता की बात है। यहां शनिवार तक ऐसे  करीब180 मामले सामने आ चुके हैं।