Header Ads

प्रयागराज के 10 हजार छात्रों को उनके घर पहुंचाएगी योगी सरकार, आदेश जारी

प्रयागराज के 10 हजार छात्रों को उनके घर पहुंचाएगी योगी सरकार, आदेश जारी

कोटा (राजस्थान) के हजारों छात्रों को उनके घरों तक पहुंचाने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब उन छात्रों को भी उनके घर पहुंचाएंगे जो प्रयागराज में अध्ययनरत हैं। मुख्यमंत्री योगी ने प्रयागराज में प्रदेश के अन्य जिलों के रहने वाले छात्रों को उनके गृह जनपद पहुंचाने का आदेश जारी किया है। जिसके बाद करीब 10 हजार छात्रों को 300 बसों से उनके गृह जनपद तक पहुंचाया जाएगा।
इसके अलावा प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए हर जिले में 15,000 से 25,000 क्षमता वाले क्वारंटीन सेंटरों के निर्माण का निर्देश भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है। ये जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने लोकभवन में मीडिया को संबोधित करते हुए दी।

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-11 के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश में लॉकडाउन की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद हरियाणा से अब तक 12,200 श्रमिकों को यूपी लाया गया है। इस कार्य के लिए 328 बसों को लगाया गया है। 26 अप्रैल को प्रदेश के चार बॉर्डर पर 9992 श्रमिकों को लाया गया। जिसमें सहारनपुर के बॉर्डर पर 74, शामली के बॉर्डर पर 55 इसी तरह बागपत के बॉर्डर पर 47, मथुरा के बॉर्डर पर 63 और बुलंदशहर के बॉर्डर पर 89 बसें हरियाणा से श्रमिकों को लेकर पहुंची हैं। इसके पहले 25 अप्रैल को 2224 श्रमिकों को लाया गया था।

उन्होंने बताया कि आने वाले सभी श्रमिकों की मेडिकल जांच करा ली गई है। इसके बाद भी उन्हें 349 बसों के माध्यम से अपने-अपने जिले के क्वारंटीन सेंटर में भेजा गया है जहां उन्हें 14 दिनों तक रहना होगा।
बसों का इंतजाम कर छात्रों की मदद का दिया आदेश
अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि प्रयागराज से छात्रों को लाने के लिए प्रयागराज के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एमडी रोडवेज को आदेश दिया गया है कि 300 बसों का इंतजाम कर सभी छात्रों को उनके गृह जनपद पहुंचा दें। ये बसें प्रयागराज के तीन जगहों से चलेंगी।

इस प्रक्रिया के पहले चरण में सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर और चित्रकूट के छात्रों को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद दूसरे चरण में इन्हीं बसों से अन्य जनपद में छात्रों को भेजा जाएगा। छात्र-छात्राओं की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हर छात्र का पूरा ब्यौरा रखा जाए।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ही 18 जिलों में विशेष नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। सीएम योगी ने सोमवार को आगरा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में तैनात नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा कर उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पहले से बेहतर है। प्रदेश में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर संक्रमण और मृत्युदर अन्य राज्यों से बहुत बेहतर है।