Header Ads

FASTag KYC: फास्टैग के लिए केवाईसी 31 मार्च तक करा सकेंगे


नई दिल्ली, । भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग केवाईसी को अपडेट करने की समयसीमा 31 मार्च 2024 माह बढ़ा दी है। इससे पहले प्राधिकरण ने एक वाहन-एक फास्टैग पहल को लागू करने और फास्टैग केवाईसी को अपडेट करने की समयसीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ाई थी।



राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक मार्च से एक वाहन, एक फास्टैग पहल को लागू करने की बात कही थी। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है।


बिना केवाईसी वाले फास्टैग निष्क्रिय हो जाएंगे इस पहल के तहत एक फास्टैग का इस्तेमाल किसी और गाड़ी के लिए नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए केवाईसी को अपडेट करना जरूरी है। इसके लिए 31 मार्च तक समय बढ़ा दिया गया है। इसके बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैग निष्क्रिय हो जाएंगे। इससे हाइवे पर यात्रा करने में वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


ये दस्तावेज होने जरूरी प्राधिकरण के अनुसार, फास्टैग की केवाईसी कराने के लिए वाहन की आरसी, पहचान पत्र , आवासीय पते का प्रूफ, पासपोर्ट आकार की फोटो, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं