Header Ads

आरओ - एआरओ परीक्षा में घुमावदार सवालों से चकराए अभ्यर्थी


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) परीक्षा 2023 दो पालियों में रविवार को हुई। पहली पाली में सामान्य अध्ययन ने जहां अभ्यर्थियों का इम्तिहान इतिहास, भूगोल, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर के सवालों से लिया गया तो वहीं दूसरी पाली में हुई सामान्य हिन्दी का प्रश्न पत्र भी स्तरीय रहा। सीधे सवाल के बजाय घुमावदार सवालों ने अभ्यर्थियों को परेशान किया। लखनऊ में परीक्षा के लिए 137 केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए 64800 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें 44,882 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए और 20011 ने अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।


परीक्षा केन्द्रों पर सख्त निगरानी रखी गई थी। पहली पाली सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक हुई। जिसमें अभ्यर्थियों ने 140 अंकों के लिए सामान्य अध्ययन का प्रश्न पत्र हल किया। वहीं, प्रतापगढ़ के रामअजोर मिश्र इंटर कॉलेज लालगंज के केंद्र पर परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी को कक्ष निरीक्षकों ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ पकड़ लिया। प्रधानाचार्य ने उसे पुलिस को सौंप दिया।

अभ्यर्थियों ने बताया कि भ्यर्थी उत्तर प्रदेश को कितना जानते हैं। जी 20, संगीत नाटक अकादमी, भौगोलिक क्षेत्र व अन्य सवाल उत्तर प्रदेश से सीधे जुड़े रहे। पहली पाली में 140 सवाल पूछे गए।

प्रत्येक सवाल के लिए एक अंक निर्धारित था। सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में इतिहास के 22, पॉलिटी के 12, अर्थशास्त्रत्त् के 11, भूगोल के 20, फिजिक्स के 7, केमिस्ट्री के 5, बायोलॉजी के 4, यूपी स्पेशल के 15 प्रश्न पूछे गए थे। वहीं दूसरी पाली में हुए सामान्य हिन्दी के प्रश्न पत्र के लिए साठ अंक निर्धारित थे। हिन्दी का प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक घंटे का समय मिला। दूसरे पेपर सामान्य हिन्दी में विलोम के 10, वाक्य एवं वर्तनी शुद्धि के 8-10, अनेक शब्दों के एक शब्द के 12, तत्सम एवं तद्भव शब्दों के 9-11, विशेषण के 10 और 9-12 पर्यायवाची शब्द पूछे गए थे। पूछा गया कि जी-20 की बैठकें यूपी के किन-किन शहरों मे हुईं। क्या बनारस में कोई बैठक हुई। इसी तरह संगीत नाटक अकादमी से जुड़े सवाल में जवाब के तीन विकल्प गलत थे, लेकिन उत्तर में विकल्प के रूप में इनमें से कोई नहीं दिया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं