Header Ads

समस्त कार्मिकों का वेतन मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही जारी किए जाने के निर्देश



मानव सम्पदा (eHRMS) पोर्टल

मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में अधिकारियों/कर्मचारियों के सेवा सम्बन्धी विवरणों के ऑनलाइन रखरखाव तथा मैरिट बेस्ड ऑनलाइन स्थानान्तरण किए जाने हेतु मानव सम्पदा पोर्टल विकसित किया गया है। इस सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा विभिन्न शासनादेशों के माध्यम से समय-समय पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

2. इस सम्बन्ध में कृपया इस कार्यालय के पत्र संख्या 1220/चौंतीस-लो०शि०5/2023 दिनांक 27 दिसम्बर, 2023 (छायाप्रति संलग्न) का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके प्रस्तर 4 में अपेक्षा की गई थी कि "माह जनवरी, 2024 का वेतन जो 01 फरवरी, 2024 को देय होगा, वह मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही जारी किया जाए।"

3. मानव सम्पदा पोर्टल की दिनांक 09 जनवरी, 2024 को समीक्षा की गई, जिसमें यह पाया गया कि अद्यतन 70 विभागों के 139 निदेशालयों के कुल 8,14,027 कार्मिकों के सापेक्ष कुल 5,20,727 कार्मिकों का ही ई-सैलरी कोड पोर्टल पर अपडेट किया गया है (रिपोर्ट संलग्न)।

पोर्टल पर उपलब्ध सूचना के अनुसार पंजीकृत कार्मिकों के सापेक्ष अद्यतन 23 निदेशालयों द्वारा 100% कार्मिकों का सैलरी कोड पोर्टल पर अपडेट किया जा चुका है, परन्तु 42 निदेशालयों में 95% से अधिक तथा 68 निदेशालयों में 95% से कम कार्मिकों के सैलरी कोड अपडेट किए हैं। संलग्न रिपोर्ट के अतिरिक्त अन्य कई विभागों एवं निदेशालयों का डाटा पोर्टल पर अद्यतन उपलब्ध नहीं है।

4. मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा उक्त प्रगति पर असन्तोष व्यक्त करते हुए मानव सम्पदा पोर्टल पर समस्त कार्मिकों का पंजीकरण एक सप्ताह में किए जाने तथा ई-सैलरी कोड पोर्टल पर अपडेट करते हुए कोषागार से समस्त कार्मिकों का वेतन मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही जारी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं