Header Ads

50 हजार छात्रों के प्रैक्टिकल को परीक्षक के नाम तय नहीं




लखनऊ,। यूपी बोर्ड 2024 की प्रक्रिया ऑनलाइन है। ऑनलाइन होने के बाद भी बोर्ड के काम समय पर नहीं हो रहे हैं। जिससे स्कूल प्रबंधन के साथ ही छात्रों को मुश्किल उठाना पड़ सकता है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं भले ही 22 फरवरी से शुरू होनी है लेकिन प्रयोगिक परीक्षाएं 25 जनवरी से एक फरवरी तक अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश हैं। अब सिर्फ पांच दिन का समय बचा है लेकिन अभी तक इंटर के 48356 छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षकों के नाम तय नहीं हो सके हैं।

परीक्षकों की ड्यूटी लगाने के लिए ऑनलाइन नाम मांगे गए थे। हालांकि नाम दिए जाने के बाद भी माध्यमिक शिक्षा परिषद अभी तक परीक्षकों की ड्यूटी नहीं लगा सकी है। परीक्षकों के नाम नहीं मिलने के कारण सबसे ज्यादा समस्या स्कूल प्रबंधन को है। क्योंकि बिना परीक्षकों के लिए स्कूल प्रबंधन प्रायोगिक परीक्षा नहीं करा पाएंगे। जबकि 25 फरवरी से प्रयोगिक परीक्षा शुरू किया जाना है। इसके बाद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की वजह से प्रयोगिक परीक्षा नहीं होगी। ऐसे में एक और दिन कम हो जाएगा। लखनऊ में तकरीबन 700 स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा होना है। माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रादेशीय उपाध्यक्ष आरपी मिश्र ने कहा कि परीक्षकों के नाम नहीं आना बड़ी लापरवाही है। सारी व्यवस्था ऑनलाइन है। इसके बाद भी नाम को क्यों नहीं जारी किया जा रहा है। कम से कम 15 दिन पूर्व परीक्षक के नाम जारी कर दिया जाना चाहिए था।


ऑनलाइन लिस्ट के बाद तय किए जाएंगे नाम

माध्यमिक शिक्षक संघ एकजुट के अध्यक्ष सोहन लाल वर्मा ने कहा कि ऑनलाइन लिस्ट आने के बाद ही परीक्षक विद्यालयों को फोन कर समय तय करेंगे। अगर परीक्षा के दो दिन बाद लिस्ट जारी होगी तो इसका प्रभाव परीक्षा पर पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं