Header Ads

बोर्ड परीक्षाओं के लिए 16 जिले अति संवेदनशील


लखनऊ,  यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए इस बार 16 जिलों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। सरकार ने इन जिलों में विशेष निगरानी के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को सभी अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) दीपक कुमार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से लेकर पुलिस आयुक्त, एसएसपी/ एसपी समेत माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव एवं जिला स्तर पर प्रमुख शिक्षा अधिकारियों के नाम जारी निर्देश में कहा है कि चिन्हित जिलों में परीक्षा के दौरान संवेदनशीलता के साथ विशेष सतर्कता बरती जाए।



निर्देश में कहा गया है कि 16 जिले मसलन, मथुरा, बागपत, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, हरदोई, आजमगढ़, बलिया, मऊ, प्रयागराज, कौशाम्बी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया, गोंडा अति संवेदनशील हैं। लिहाजा नकलमाफिया और असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सभी जिलाधिकारी अपनी अध्यक्षता में बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा और प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए बैठक कर सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करें। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता को बनाये रखने तथा प्रकटन से उनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सभी जिलाधिकारी से लेकर पुलिस आयुक्त, एसएसपी/ एसपी समेत माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव एवं जिला स्तर पर प्रमुख शिक्षा अधिकारियों की है।

केंद्रों का आधे से अधिक स्टाफ बदला जाएगा


लखनऊ। बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन सम्पन्न कराने के लिए पूर्व के नियमों में बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन डयूटी लगाई जाएगी और इसका पूरा डाटा सीधा बोर्ड को भेजना होगा। परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए सभी केंद्रों पर आधे से अधिक स्टाफ बदला जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. धर्मेन्द्र देव की ओर से इस बारे में नए दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।


कोई टिप्पणी नहीं