Header Ads

निजी स्कूल बंद रहे,छात्रा को श्रद्धांजलि👉 स्कूल सुरक्षा कानून बनाने की मांग उठाई


आजमगढ़ चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल की छात्रा के खुदकुशी के मामले में प्रधानाचार्य और शिक्षक के गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को शहर के सभी बोर्डों के अधिकांश निजी स्कूल बंद रहे हैं। हालांकि लामार्टिनियर समेत कई स्कूल खुले भी रहे।

मंगलवार को स्कूलों में उपस्थित शिक्षक व कर्मचारियों ने दिवंगत छात्रा की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को स्कूल खुलेंगे।

छात्रा के खुदकुशी के मामले में बिना जांच के प्रधानाचार्य व शिक्षक की गिरफ्तारी से नाराज स्कूल प्रबंधकों ने मंगलवार को स्कूल ने बच्चों की छुट्टी कर शिक्षण कार्य बंद रखा। स्कूलों में शिक्षक व कर्मचारियों ने भविष्य में इस प्रकार की घटना न हो इसके लिए विचार किया।

छुट्टी की सूचना नहीं दी नवयुग रेडियंस स्कूल ने मंगलवार को स्कूल बंद होने की सूचना अभिभावकों को नहीं दी। मंगलवार सुबह बच्चों के स्कूल पहुंचने पर ताला लटका मिला। जिस पर अभिभावकों ने छुट्टी की सूचना नहीं देने पर नाराजगी जताई।


स्कूल सुरक्षा कानून बनाने की मांग उठाई

एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स उप्र. ने स्कूलों को बचाने के लिए सरकार से स्कूल सुरक्षा बिल या गाइडलाइन बनाने की मांग उठायी है। एसोसिएशन मुख्यमंत्री को इसका प्रत्यावेदन भी देगा। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स के अध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार ने मंगलवार को प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि छात्रा की खुदकुशी की घटना से हर कोई दुखी है, लेकिन बिना किसी जांच के शिक्षक एवं प्रधानाचार्या को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इससे शिक्षक, प्रधानाचार्या एवं स्कूल संचालक सहमे हुए हैं।


अतुल का कहना है कि छात्रा के आत्महत्या के मामले में प्रशासन ने बिना किसी जांच के स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षक को जेल भेज दिया। स्कूलों में बच्चों को मोबाइल फोन लाने पर मनाही है। इसके बावजूद अभिभावक बच्चों मोबाइल देकर स्कूल भेज रहे हैं। बच्चे मोबाइल का दुरूपयोग करते हैं। सरकार को जल्द स्कूल सुरक्षा बिल या शासनादेश लाना चाहिए। जिसमें इस बात का उल्लेख किया जाये कि स्कूल में इस प्रकार की कोई घटना होने पर पहले जांच होगी। उसके बाद दोषियों की गिरफ्तारी की जायेगी। प्रेस कांफ्रेस में एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मंसूर हसन खान, सचिव बृजेश शर्मा, संयुक्त सचिव पूनम, कोषाध्यक्ष राम विलास के साथ ही कई अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं