Header Ads

शिक्षा भवन में आग लगने से हड़कंप, बीएसए कार्यालय व पहली मंजिल स्थित एडी बेसिक कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी जान बचाकर भागे





लखनऊ,। सिटी स्टेशन के निकट स्थित बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षा भवन में शुक्रवार दोपहर आग लग गई। आग की लपटों और धमकों से अफरा तफरी मच गई। पूरे भवन में धुआं भरने से शिक्षक व कर्मचारियों का दम घुटने लगा। चीख पुकार मच गई। दहशत में सभी बाहर की ओर भागे। आनन-फानन में बिजली आपूर्ति बंद कराई गई। मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद करीब आधे घंटे में आग पर काबू पाया। यह अच्छा हुआ कि आग से किसी व्यक्ति व दस्तावेजों को कोई नहीं नुकसान नहीं हुआ। बाद में पता चला कि बिजली के पैनल में आग सार्ट शर्किट से लगी थी। वहीं, शिक्षा भवन में लग अग्निशमन यंत्र चले ही नहीं।

धमाकों से सहमे शिक्षक व कर्मचारी

शुक्रवार दोपहर करीब पौने दो बजे आग लगी। घटना के समय शिक्षा भवन में काउंसलिंग करा रहे बाहर से तबादला होकर आए एक दर्जन से अधिक शिक्षक व शिक्षिकाओं समेत 70 अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। तभी अचानक धमाका हुआ। आग की तेज लपटें उठने लगीं।


कमरों में धुआं भरने लगा। धुएं से कर्मचारी व शिक्षकों का दम घुटने लगा। कर्मचारियों ने चिल्लाकर सभी शिक्षकों व सहयोगियों को बाहर निकलने के लिए कहा। बीएसए कार्यालय व पहली मंजिल स्थित एडी बेसिक कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी जान बचाकर बाहर भागे।


बिजली के पैनल में लगी आग,कर्मचारी बाहर भागे
कर्मचारियों ने बताया कि जीने के नीचे लगे बिजली के पैनल में आग लगी थी। बोर्ड और वायरिंग जलने लगी। जिससे धुआं पूरे भवन में भर गया। बिजली विभाग के अधिकारियों को सूचना देकर बिजली आपूर्ति बंद करायी। चौक फायर स्टेशन से एक अग्निशमन की गाड़ी संग फायर कर्मी पहुंचे। फायर कर्मियों ने आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया। बीएसए मुख्यालय के बीईओ राजेश सिंह ने बताया कि आग शिक्षा भवन में जीने के नीचे लगे बिजली के पैनल में शार्ट सर्किट से लगी थी। घटना के समय कार्यालय में अधिकारी व कर्मचारी व बाहर से तबादले में आये शिक्षकों की काउंसलिंग चल रही थी।

कोई टिप्पणी नहीं