Header Ads

DA News : केंद्रीय कर्मियों के DA (महंगाई भत्ते) को लेकर आया नया अपडेट, जल्द होगा ये बड़ा ऐलान


DA News : केंद्रीय कर्मियों के DA को लेकर आया नया अपडेट, जल्द होगा ये बड़ा ऐलान



केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ऐसी खुशखबरी है, जिसके सुनकर वो फूले नहीं समाएंगे. जल्द ही उनके लिए बड़ा ऐलान होने जा रहा है. इसके बाद असली मजा आएगा. दरअसल, ये खुशखबरी उनकी सैलरी से जुड़ी है. जल्द ही DA स्कोर आने वाला है। AICPI इंडेक्स के नंबर्स जारी होंगे. इससे तय होगा कि उनका जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते में कितना इजाफा हुआ है.

दरअसल, हर छह महीने में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई 2023 में बढ़ना है. ऐसा अनुमान है कि इसमें भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इस स्थिति में महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च 2023 में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया था. ये जनवरी 2023 से लागू है. अब जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का ऐलान होना है. हालांकि, ऐलान होने में अभी वक्त है.

लेकिन, AICPI इंडेक्स के नंबर्स से ये पता चल रहा है कि महंगाई भत्ता (DA Hike) कितना बढ़ने वाला है. मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, DA स्कोर कुल 44.46% पहुंच चुका है. अभी अप्रैल, मई, जून के नंबर्स आने हैं. एक्सपर्ट्स का दावा है कि इस बार भी उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिलेगा. 

कोई टिप्पणी नहीं