Header Ads

एक अनार सौ बीमार’ प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले के मामले में भी यही स्थिति


लखनऊ। ‘एक अनार सौ बीमार’ प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले के मामले में भी यही स्थिति है। तय नीति के अनुसार केवल 10 फीसदी शिक्षकों का तबादला होना है लेकिन ठोस आधार पर स्थानान्तरण चाहने वाले शिक्षकों की संख्या इससे कई गुना अधिक है।

ऐसा एक दो- नहीं दर्जनों जिलों में है जहां बड़ी संख्या में शिक्षकों ने असाध्य या गम्भीर रोग से पीड़ित होने के आधार पर स्थानान्तरण मांगा है। सबसे अधिक भारांक 20 वाले इस श्रेणी (असाध्य या गम्भीर रोग) के एक साथ इतनी अधिक संख्या में आवेदनों को देख विभागीय अधिकारियों के हाथ-पैर फूल गए हैं।

अकेले लखीमपुर खीरी में ही 200 से अधिक असाध्य रोगों से ग्रसित शिक्षकों की ओर से तबादले के लिए आवेदन आ चुके हैं। 17 जून रात 11.59 बजे तक स्थानांतरण के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि थी। इसके अलावा सिद्धार्थनगर, आगरा, मुरादाबाद, सहारनपुर, शाहजहांपुर, बलिया, चन्दौली, बस्ती एवं झांसी में भी स्थानांतरण चाहने वाले असाध्य रोग पीड़ित शिक्षकों की लम्बी फेहिरस्त है। कुछ अन्य जिलों में तो बीती देर शाम तक आवेदकों के मेडिकल सट्रिफिकेट लगातार अपलोड हो रहे थे।


लखीमपुर खीरी के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तो शुक्रवार की देर रात तक आए असाध्य एवं गम्भीर रोग पीड़ित आवेदकों की पूरी सूची ही स्कूल महानिदेशक कार्यालय को भेज दी। साथ ही पीड़ित शिक्षकों से कहा है कि वे सभी अभिलेखों के साथ मेडिकल बोर्ड के समक्ष उपस्थित हों। एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने के आधार पर बताया कि असाध्य एवं गम्भीर रोग को सबसे अधिक भारांक दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं