Header Ads

मई से मस्ती की पाठशाला शुरू, बच्चे सीखेंगे गीत-संगीत, नृत्य


लखनऊ, । मई के महीने में स्कूलों में छुट्टियां होंगी और बच्चे कंधो से बैग उतार मस्ती की पाठशाला में हुनर सीखेंगे। लखनऊ में मस्ती की पाठशाला के लिए मई के महीने में दो दर्जन से अधिक ग्रीष्मकालीन कार्यशालाएं लगेंगी। जहां नृत्य, गायन, वादन की सभी विद्याओं के साथ ही लैटिन अमेरिकन डांस शैली भी सीखी जा सकेगी।

गर्मियों की छुट्टियों का सही इस्तेमाल करने के लिए अभिभावक बच्चों को ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं में भेजते हैं।

जहां बच्चा पढ़ाई से इतर कई सारी कलाओं को सीख को खुद को विकसित कर सकता है। शहर में सरकारी संस्थानों के साथ ही प्राइवेट संस्थान बच्चों और युवाओं के लिए कार्यशालाएं एक से दो महीने तक चलाते हैं। इस साल भी मई में कार्यशालाएं होने जा रही है लेकिन इस बार कार्यशालाओं को उम्र के बंधन से मुक्त रखा गया है। अधिकांश कार्यशालाओं में किसी उम्र के लोग शामिल हो सकते हैं।

राष्ट्रीय कथक संस्थान में 15 से 20 मई के बीच नृत्य कार्यशाला शुरू होगी। सचिव सरिता श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यशाला में शास्त्रत्त्ीय नृत्य की बारकियां सिखायी जाएंगी। साथ ही बच्चों और युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कथक पर्सनैलिटी का विकास भी करता है।

लोक गायन- नृत्य सीखिए

लोक संस्कृति शोध संस्थान की ओर से 20 मई से 15 जून तक लोक गायन एवं लोक नृत्य की कार्यशाला होगी। संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन विशेष कार्यशालाएं भी आयोजित करने की तैयारी है। जिसमें बच्चों की प्रतिभा पहचानने और निखारने का उपक्रम होगा। सुधा ने बताया कि 20 मई से कपूरथला के रिद्धया प्लाजा में वर्कशॉप होगी। 1000 शुल्क है।

शहर में अमेरिकन लैटिन डांस

लखनऊ को अमेरिक लैटिन डांस से परिचित कराने वाले रॉक्सफोर्ड डांस अकादमी के अयाज शेख बेलारूस की बेली डांसर एलेक्जेन्ड्रा के साथ बच्चों को युवाओं के लिए अमेरिकन लैटिन डांस की वर्कशॉप लेकर आए हैं। अयाज शेख ने बताया कि गोमती नगर के विभूति खण्ड के सालसा सेन्टर और अलीगंज में बझाटा, जैज, बेली और सालसा डांस सिखाएंगे। एलेक्जेन्ड्रा बेली डांस और अयाज शेख अन्य डांस फार्म की ट्रेनिंग देंगे। शुल्क 500 से 1500 तक रहेगा। कार्यशाला 15 मई से शुरू होगी।


बॉलीवुड और शास्त्रत्त्ीय नृत्य

रिदम डिवाइन इंस्टीट्यूट विकास नगर में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला 11 मई से 15 जून तक होगी। कोरियाग्राफर अमृत सिन्हा ने बताया कि कार्यशाला में बॉलीवुड और शास्त्रत्त्ीय नृत्य सिखाया जाएगा। जिसमें सभी उम्र के लोग प्रतिभाग कर सकते हैं। सुबह और शाम दो बैच चलेंगे। वहीं कार्यशाला में शामिल होने वाले बच्चों और युवाओं की तैयार प्रस्तुतियों का प्रदर्शन 17 जून को होगा। कार्यशाला में शामिल होने के लिए शुल्क 1500 रखा गया है।


कोई टिप्पणी नहीं