Header Ads

निकाय चुनाव :- एक पोलिंग पार्टी में पांच कर्मचारी होंगे इस बार, एक महिला अनिवार्य


प्रयागराज, स्थानीय निकाय चुनाव में इस बार कर्मचारियों की ड्यूटी में नए प्रयोग किए जा रहे हैं। नगर निगम चुनाव में पहली बार चार के स्थान पर पांच कर्मचारियों की ड्यूटी एक पोलिंग पार्टी में लगाई जाएगी। जबकि नगर निगम और नगर पंचायत क्षेत्र में पोलिंग अफसर द्वितीय अनिवार्य रूप से महिला ही होगी। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के क्रम में निर्वाचन कार्मिक अधिकारी सीडीओ ने बुधवार को बैठक कर तैयारियों को परखा।

अब तक एक पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी समेत कुल चार कर्मचारी होते थे, लेकिन नगर निगम क्षेत्र में प्रत्याशी अधिक होने की दशा में एक से अधिक ईवीएम हो सकती है। ऐसे में पहली बार निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि पीठासीन अधिकारी के साथ पोलिंग अफसर प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ भी तैनात किए जाएं। जबकि नगर पंचायत चुनाव में पहले की तरह एक पार्टी में चार ही कर्मचारी होंगे। जिले में कुल 6800 पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन कराने की जिम्मेदारी दी जाएगी। जिसमें पोलिंग अफसर द्वितीय अनिवार्य रूप से महिला कर्मचारी होंगी। यह नियम भी पहली बार आया है। प्रत्येक वार्ड में एक पिंक बूथ होगा। इसमें एक महिला अटेंडेंट होंगी, जो किसी कर्मचारी के साथ छोटा बच्चा होने पर निर्वाचन के दौरान उन्हें संभालेंगी। सभी कर्मचारी और सुरक्षा बल में महिलाएं ही रहेंगी।



मतगणना टेबल के रंग अलग-अलग होंगे
प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता। निकाय चुनाव को लेकर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने बुधवार को मुंडेरा मंडी में वेयर हाउस, मतगणना स्थल और स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया।

उन्होंने एडीएम वित्त एवं राजस्व जगदंबा सिंह को क्यूआरटी टीम बनाने का निर्देश। जिससे मतदान या मतगणना के वक्त अगर ईवीएम में किसी प्रकार की खराबी आती है तो उसे तत्काल ठीक करा लिया जाए। मेयर व पार्षदों की मतगणना टेबल को अलग-अलग रंग में रखने का निर्देश दिया। डीएम ने ईवीएम की आवश्यकता, उपलब्ध मशीनों की संख्या, मशीनों का रैंडमाइजेशन, टेस्टिंग, क्रियाशीलता, मशीनों के रखने के स्थान, मास्टर ट्रेनर, बैलेट पेपर लगाने, प्रशिक्षण आदि के बारे में जानकारी ली। मतदान के पूर्व कार्मिकों के प्रशिक्षण, इसके लिए ईवीएम मॉडल के ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी ली। अफसरों को निर्देश दिया कि मतदान के बाद ईवीएम को उसी क्रम में रखें। एडीएम वित्त एवं राजस्व को निर्देश दिया कि अभी से मतगणना के दौरान लगाए जाने वाले टेबल के बंदोबस्त, संख्या, मीडिया की जगह, राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों के स्थान, मतगणना एजेंट के बैठने की जगह तय करें।

आज होगा मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण

निर्वाचन प्रक्रिया के लिए मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण गुरुवार को सुबह 10 बजे से संगम सभागार में होगा। जबकि 20 व 21 अप्रैल को कार्मिकों का पहला प्रशिक्षण होगा और 28 व 29 अप्रैल को दूसरा प्रशिक्षण होगा। कार्मिकों का प्रशिक्षण दो पालियों में मेरी लूकस स्कूल एवं कॉलेज और बिशप जानसन स्कूल एवं कॉलेज में होगा।

नगर निगम के निर्वाचन में पहली बार पोलिंग पार्टी में पांच कर्मचारी तैनात होंगे। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार पोलिंग अफसर द्वितीय महिला कर्मचारी ही होंगी।

- गौरव कुमार, निर्वाचन कार्मिक अधिकारी व सीडीओ

कोई टिप्पणी नहीं