Header Ads

सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए, गुरु जी ने पढ़ाया, अब डायरी में होगा दर्ज

फिरोजाबाद। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को पाठ योजना तैयार कर छात्रों को शिक्षा देनी होगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षक डायरी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने जिले के सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे निरीक्षक के दौरान शिक्षक डायरी के विवरण की अवश्य जांच करें।


बीएसए आशीष पांडेय ने बताया कि शिक्षक डायरी को तैयार करने में शिक्षक रुचि नहीं ले रहे हैं। इस पर सचिव बेसिक शिक्षा ने कड़ी नाराजगी प्रकट की है। सभी खंड शिक्षाधिकारी शिक्षक डायरी को लेकर अपने क्षेत्र में विशेष ध्यान रखें। कक्षा शिक्षण के निरीक्षण के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि शिक्षकों ने बच्चों को जो पढ़ाया है उसे अपने डायरी पर नोट किया है या नहीं। लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाए।

बीएसए ने बताया कि शासन की मंशा है कि परिषदीय स्कूलों के छात्रों को कान्वेंट की तर्ज पर शिक्षा प्रदान की जाए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों को पाठ योजना के अनुसार शिक्षक डायरी तैयार कर शिक्षण कार्य करने को कहा गया है। शिक्षक यदि पहले से पाठ योजना तैयार कर शिक्षण कार्य करेंगे तो इससे छात्रों को मदद मिलेगी और जो शिक्षा उन्हें प्रदान की जाएगी वह उनके लिए लाभकारी होगी। बीएसए ने कहा कि खंड शिक्षाधिकारी अपने निरीक्षण की आख्या उनके कार्यालय को भेजें। शिक्षक उपस्थित है कि नहीं और उसने शिक्षक डायरी के अनुसार शिक्षण कार्य नहीं किया है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। बीएसए ने कहा कि प्रधानाध्यापक भी इस बात का ध्यान दें कि शिक्षक अपनी डायरी भर रहे हैं या नहीं।


सभी शिक्षक, शिक्षक डायरी का प्रयोग करें। निरीक्षण में शिक्षक डायरी भरी हुई न मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। - आशीष पांडेय, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं