Header Ads

CBSE स्कूलों में आगामी सत्र से लागू होगी राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, निर्देश जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) से संबद्ध स्कूलों में आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से फाउंडेशन स्टेज के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रुपरेखा (नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज-NCFFS) लागू होगी। सीबीएसई ने स्कूलों को इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं। फ्रेमवर्क को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों के आधार पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने विकसित किया है।





सीबीएसई ने मूलभूत शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों निर्देशित किया है कि फ्रेमवर्क में प्रदान किए पाठ्यक्रम, मूल्यांकन व अन्य सिफारिशों का पालन करें। इस संबंध में सीबीएसई से जुड़े स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया है। सीबीएसई के अनुसार बोर्ड ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशन स्टेज को अपनाया है।


अधिसूचना में कहा गया है कि सीबीएसई ने NCFFS को अपनाया है। सभी सीबीएसई स्कूलों में इस शैक्षणिक वर्ष में नर्सरी से दूसरी कक्षा तक पांच वर्षीय शिक्षा की नई संरचना शुरू की जाएगी, जिसका उद्देश्य 3-8 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को मूलभूत स्तर पर शिक्षा प्रदान करना है।


अधिसूचना के मुताबिक, एनसीएफ-एफएस में कई उदाहरण और चित्र शामिल हैं, जो इसे लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे संक्षेप में अवधारणाओं को स्पष्ट करने, सीखने को सुदृढ़ करने और अभ्यास करने वाले शिक्षकों के लिए नए विचारों को अधिक आसान बनाने में मदद करते हैं। असंख्य उदाहरणों को शामिल किया गया है ताकि बच्चों में समझ को विकसित किया जा सके, जुड़ाव को बढ़ावा दिया जा सके और विस्तृत तरीके से अवधारणाओं को दिन-प्रतिदिन के शिक्षण में लागू किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं