Header Ads

शिक्षकों के टीएलएम से सीखेंगे बच्चे,शासन की ओर से जारी की गई धनराशि



शिक्षकों के टीएलएम से सीखेंगे बच्चे
शासन की ओर से जारी की गई धनराशि, आसानी से समझाया जा सकेगा
आजमगढ़। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के नौनिहालों के पठन पाठन में शिक्षकों का टीएलएम (टीचिंग लर्निंग मटेरियल) सौखने की ललक पैदा करेगा। इसके लिए शासन ने 20 रुपये प्रति छात्र प्राथमिक एवं 15 रूपये प्रति छात्र उच्च प्राथमिक विद्यालय की दर से जारी किए हैं। परिषदीय बच्चों को विषयों के कठिन बिंदुओं को टीएलएम से आसानी से समझाया जा सकेगा।






जिले में 2702 परिषदीय विद्यालय है। जिसमें शिक्षक तैनात हैं। इन सभी को टीएलएम के लिए तीन-तीन सौ रुपये की धनराशि दी जाएगी। जिले के करीब सवा चार लाख परिषदीय बच्चों को विषयों के कठिन विदुओं को शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) से आसानी से समझाया जा सकेगा।



प्रत्येक शिक्षक अपने-अपने विषयों में कठिन पाठों व बिंदुओं को उदाहरण देकर या फिर उससे संबंधित कोई यंत्र या पोस्टर दिखाकर बच्चों को समझाने का प्रयास करता है। परिषदीय विद्यालयों में दो से तीन साल पहले 500 रुपये प्रति शिक्षक टीएलएम के लिए दिया गया था। पिछले दो सालों में टीएलएम को लेकर कोई राशि जारी नहीं की गई। इस बार प्रति शिक्षक तीन सौ रुपये जारी हो रहे हैं। बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि करीब 70 लाख रुपये जारी किए गए हैं। सभी बीईओ को शिक्षकों को प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि इस तकनीक से बच्चे पढ़ाई में तेजी जा सकेंगे। साथ ही शिक्षक उन्हें संबंधित विषय में तरीके से समझा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं