Header Ads

बच्चों की यूनिफॉर्म न खरीदने वाले योजना से होंगे वंचित


गौरीगंज (अमेठी)। बेसिक शिक्षा विभाग अगले वित्तीय वर्ष में ऐसे बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए अनुदान नहीं देगा जिनके अभिभावकों ने पैसे मिलने के बाद भी यूनिफॉर्म की खरीद नहीं की है। ऐसे बच्चों को चिह्नित करने के लिए नौनिहालों की यूनिफॉर्म में फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जा रही है। अभी तक जिले में इस योजना से लाभान्वित 1.67 लाख लाभार्थियों में महज 54 हजार की फोटो ही अपलोड की गई है।



जिले में संचालित 1139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूल में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं में मौजूदा समय दो लाख 273 बच्चे पंजीकृत हैं। इन बच्चों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत निशुल्क शिक्षा देने के साथ ही यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, बैग व स्टेशनरी क्रय करने के लिए 1200 रुपये अनुदान दिया जाता है। एक अप्रैल से अब तक विभाग की ओर से 1,67,874 बच्चों के अभिभावकों के खाते में अनुदान राशि भेजी जा चुकी है।


अनुदान राशि मिलने के बाद भी अधिकतर अभिभावकों ने अपने बच्चों के लिए यूनिफॉर्म नहीं खरीदी। ऐसे में विभाग ने आगामी शैक्षिक सत्र में सिर्फ उन नौनिहालों को लाभान्वित करने की योजना बनाई है जिनके अभिभावकों ने अनुदान राशि का उपभोग निर्धारित मद में किया हो।


इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर यूनिफॉर्म युक्त फोटो अपलोड करने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापकों को दी गई है। जिले में अब तक 1,67,874 लाभान्वित नौनिहालों में 54,355 विद्यार्थियों की फोटो ही अपलोड हुई है। ऐसे में अनुदान पाने वाले 1,13,519 अभिभावकों में कितनों ने यूनिफॉर्म क्रय की है इसकी जानकारी नहीं हो पा रही। समीक्षा के दौरान मामला संज्ञान में आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बीईओ को पत्र जारी किया है।


पत्र में सात दिन में डीबीटी योजना से लाभान्वित नौनिहालों की यूनिफॉर्म युक्त फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. पोर्टल पर फोटो अपलोड होने के बाद विभाग ऐसे बच्चों को चिह्नित करेगा जिनके अभिभावकों ने अनुदान राशि का दुरुपयोग किया है। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए आगामी शैक्षिक सत्र में ऐसे नौनिहालों को योजना का लाभ नहीं दिया

कोई टिप्पणी नहीं