Header Ads

ऑनलाइन लगेगी परीक्षक कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी


बलिया। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग परीक्षा और मूल्यांकन कार्य की लेकर तैयारियों में जुट गया है। केंद्र निर्धारित करने के साथ कक्ष निरीक्षकों और मूल्यांकन के लिए परीक्षकों की क्यूट निर्धारण की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। इसके लिए शिक्षकों का डेटा अपलोड कराने का काम शुरू कर दिया गया है।




जिले में संचालित 32 राजकीय इंटर कॉलेज, 92 एडेड स्कूलों और 484 वित्तविहीन इंटर कॉलेजों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए कुल 159065 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इनमें हाईस्कूल में 77307 तथा इंटर में 81758 परीक्षार्थी शामिल हैं। इनमें हाईस्कूल में संस्थागत 77023 और व्यक्तिगत 284 तथा इंटरमीडिएट मैं संस्थागत 77447 और व्यक्तिगत 4311 परीक्षार्थी है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पिछली बार की तुलना में इस बार 35 हजार परीक्षार्थी अधिक है।



दूसरी ओर आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सचिव कार्यालय की और से कक्ष निरीक्षक व मूल्यांकन कराने के लिए परीक्षकों की तैनाती





प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है तैनाती पारदर्शी ढंग से हो इसके लिए प्रधानाचायों से कार्यरत शिक्षकों का डेटा अपलोड करने को कहा गया है। इसके बाद सचिव कार्यालय की और से कक्ष निरीक्षक व परीक्षक की ड्यूटी ऑनलाइन लगाई जाएगी।





अब तक परीक्षा केंद्र पर तैनात केंद्र व्यवस्थापक की ओर से कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाती थी। ऐसे में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी में गड़बड़ी के साथ पाल्य के ही परीक्षा कक्ष में पिता की ड्यूटी लगने जैसा शिकायतें आती थीं।

सभी प्रधानाचायों को कार्यरत शिक्षकों का बेटा पोर्टल पर 10 दिसंबर तक अपलोड और अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। डेटा अपलोड होने के बाद परीक्षण करते हुए 20 दिसंबर तक सचिव कार्यालय की ऑनलाइन अप्रसारित किया जाएगा। रमेश कुमार सिंह, डीआईओएस

कोई टिप्पणी नहीं