Header Ads

निजी स्कूलों में 12 तक फीस वृद्धि का फैसला


नए सत्र से निजी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई महंगी हो गई है। स्कूल एसोसिएशन ने एक अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले सत्र के लिए 11.69 फीसदी फीस बढ़ा दी है। यह दरें एलकेजी से लेकर 12वीं तक लागू होगीं।

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की गुरुवार रात हुई बैठक में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 11.69 फीसदी शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। स्कूलों प्रबंधकों की बैठक में तय किया गया कि अधिकतम 11.69 फीसदी फीस बढ़ेगी। स्कूल चाहें तो न बढ़ाए, इससे कम बढ़ाए लेकिन इससे अधिक नहीं बढ़ाएंगे। फीस बढ़ाने की दरें स्कूल अपने स्तर से तय करेंगे लेकिन तय सीमा से अधिक नहीं बढ़ाएंगे। स्कूल एसोसिएशन की दलील है कि शैक्षिक सत्र 2018-19 में शासन ने पांच फीसदी शुल्क व पांच फीसदी स्कूल खर्च के अनुपात को जोड़कर फीस बढ़ाने का निर्णय लिया था। कोरोना के बाद सभी वस्तुओं के दाम बढ़े हैं। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) अधिक रहने के कारण प्राइवेट स्कूलों को तय मानक से अधिक फीस में बढ़ोतरी करना पड़ रहा है।



एसोसिएशन अध्यक्ष बोले,स्कूल चाहें तो न बढ़ाएं फीस

लखनऊ। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि 11.69 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कोई स्कूल नहीं कर सकता है। स्कूल प्रबंधन चाहे तो फीस न बढ़ाएं लेकिन प्रबंधन फीस बढ़ाता है तो वह किसी भी रूप में 11.69 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। जो विद्यालय तय सीमा से ज्यादा फीस बढ़ाते हैं उनकी जानकारी अभिभावक एसोसिएशन को दें। उन्होंने बताया कि शहर के बड़े स्कूल प्रबंधन पांच से 10 फीसदी तक फीस बढ़ा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं