Header Ads

शिक्षक पुरस्कार के लिए 30 तक आवेदन


औरेया राज्य शिक्षक व मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार योजना के लिए शिक्षकों से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन के साथ शिक्षकों को शैक्षिक स्तर पर सुधार व शिक्षा सुधार की दिशा में किए गए प्रयासों से जुड़ा वीडियो व साक्ष्य माध्यमिक शिक्षा विभाग की साइट पर अपलोड करना होगा।



माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित इंटर कॉलेजों में शैक्षिक व्यवस्था बेहतर बनाने हुए शिक्षण कार्य के प्रति शिक्षकों को प्रोत्साहित करने की दिशा में विविध योजनाएं संचालित की जा रही है। शैक्षिक सत्र 2022-23 में जिले में संचालित 15 राजकीय, 60 सहायता प्राप्त शिक्षक को शिक्षा में सुधार से जुड़े वीडियो विभाग की साइट पर अपलोड करने होंगे। विद्यालय व 214 वित्त विहीन इंटर कॉलेजों में पंजीकृत विद्यार्थियों को शोध के आधार बेहतर ढंग से शिक्षित किया जा रहा है।

शिक्षण कार्य को प्रभावी बनाने के साथ रुचिकर बनाने की दिशा में कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत कर सम्मानित करने की योजना बनाई गई है। काय सफल हो सके इसके लिए कोविड संक्रमण काल से अब तक शिक्षा जगत में विभिन्न विधाओं व वीडियो के माध्यम से क्लास रूम में स्वयं से सृजित विधि से शिक्षा देकर बच्चों का शैक्षिक स्तर बढ़ाने








वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षक को तीन वर्ष में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए किए गए कार्य, परीक्षा फल, शैक्षिक अधिगम स्तर के वर्गीकरण, उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षक- शिक्षण सामग्री, पाठय योजना विकास, स्वयं पोर्टल अथवा किसी अन्य मंच शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने व लेख का प्रमाणपत्र भी संलग्न करना अनिवार्य होगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर 30 नवंबर तक अधिक से अधिक आवेदन कराने के लिए कहा गया है। www.upmsp.edu.in पर आवेदन के बाद समिति की ओर से सत्यापन व परीक्षण किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं