Header Ads

परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प के लिए समाज से लें सहयोग


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के कायाकल्प के लिए अब निजी कंपनियों के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर फंड), सामुदायिक सहयोग, प्रतिष्ठित और इच्छुक व्यक्तियों के सहयोग से भी लिया जा सकेगा। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बुधवार को इस बाबत के दिशा-निर्देश जारी किए हैं।



परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प अब तक ग्राम पंचायत निधि, समग्र शिक्षा, कंपोजिट स्कूल ग्रांट, जल जीवन मिशन, मनरेगा, अवस्थापना विकास निधि, जिला खनिज निधि, स्मार्ट सिटी फंड और नगरीय निकायों में मौजूद फंड से किया जा रहा है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के भवनों का विभाग के सीमित बजट में कायाकल्प होना संभव नहीं है। ऐसे में विभाग ने स्कूलों के कायाकल्प के लिए अब सीएसआर फंड, सामुदायिक सहयोग, प्रतिष्ठित और इच्छुक व्यक्तियों और पूर्व विद्यार्थियों का सहयोग भी लेने का

ये विद्यालय को गोद लेकर, विद्यालय विकास कोष में धन देकर फर्नीचर, पाठ्य सामग्री आदि दान कर और विद्यालय में पथ प्रदर्शक बनकर सहयोग कर सकते हैं। इसके क्रियान्वयन के लिए सभी जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय कमेटी गठित की जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं