Header Ads

ग्रीष्मकालीन की छुट्टियों में रुका छात्रों का नामांकन, स्कूल खुलते ही टारगेट पूरा करने में जुटेंगे गुरूजी


सहारनपुर। परिषदीय एवं एडेड प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 21 मई से ग्रीष्मकालीन छुट्टियां चल रही हैं। इनकी वजह से छात्रों का नामांकन भी फिलहाल बंद है। अधिकारियों का कहना है कि जो भी बच्चे आउट ऑफ स्कूल हैं वह 16 जून से विद्यालय खुलने के बाद पंजीकरण करा सकेंगे। साथ ही शिक्षक भी पुन: अभियान चलाएंगे।


जनपद में 1438 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें बीते वर्ष 2,17,313 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इस बार यह आंकड़ा 2,19,464 पर पहुंच चुका है। यानी इस बार बीते वर्ष की तुलना में नामांकन बढ़ा है, जो छुट्टियों की वजह से 21 मई से बंद है। लेकिन इन छुट्टियों में शिक्षकों को अपने यहां पंजीकृत छात्रों का डाटा प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज करने को कहा गया है, जिसमें शिक्षक जुटे हुए हैं। जिला समन्वयक कृपाल मलिक ने बताया कि अवकाश के दिनों में भी शिक्षक नामांकन से जुड़े अन्य कार्यों में लगे हैं। उन्होंने बताया कि नामांकन अभी पूरी तरह बंद नहीं हुआ है। चूंकि विद्यालय बंद हैं इसलिए नामांकन नहीं हो रहे हैं। लेकिन 16 जून से विद्यालय खुलने के साथ ही नामांकन फिर से शुरू होंगे।

विद्यालयों में छात्र नामांकन के मामले में इस बार हमने और अधिक मेहनत की है। नतीजा यह रहा है कि बीते वर्ष के कुल नामांकन से अधिक नामांकन कर लिए गए हैं। इन दिनों छात्र संख्या को प्रेरणा पोर्टल पर चढ़ाने का काम चल रहा है। विद्यालय खुलते ही नामांकन फिर शुरू होंगे।
अंबरीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं