Header Ads

बेसिक शिक्षा: ऑनलाइन डाटा फीडिंग में प्रदेश में यह जिला रहा अव्वल

महोबा। परिषदीय स्कूलों में नए नामांकन के मामले में सबसे फिसड्डी महोबा लिए राहतभरी खबर है। नए प्रवेश का डाटा ऑनलाइन फीड करने के मामले में जिले को पहला स्थान मिला है। हालांकि नामांकन लक्ष्य पूरा करना शिक्षकों के लिए चुनौती बना है।


बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जिले में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इस बार नए नामांकन के लिए प्रदेश सरकार ने 19 हजार 714 बच्चों का लक्ष्य दिया था। नवीन नामांकन के मामले में महोबा को प्रदेश में सबसे फिसड्डी स्थान मिला। इसके बाद बीएसए ने सभी शिक्षकों व कर्मचारियों का एक साथ वेतन रोक दिया था। इस कार्रवाई के बाद शिक्षकों ने तेजी से काम किया। अब जिले में छात्रों का नामांकन 10 हजार 59 पहुंच गया है। शिक्षा निदेशक बेसिक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सूची जारी की है। छात्र-छात्राओं के 96 फीसदी ऑनलाइन डाटा फीडिंग किए जाने पर महोबा को पहला स्थान मिला है। गोरखपुर दूसरे व बस्ती तीसरे स्थान पर रहा। प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज नवीन नामांकन का प्रतिशत पूरे प्रदेश में 31 फीसदी है।

जिले के अधिकांश गांव के लोग ईंट-भट्ठे में काम करने के लिए इस समय जाते हैं। जून माह में वापस लौटते हैं। इसके बाद वह अपने बच्चों का प्रवेश कराते हैं। ऐसे में महोबा नामांकन के मामले में सबसे फिसड्डी रहा। जुलाई माह तक लक्ष्य को प्राप्त कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं