Header Ads

अध्यापक पात्रता परीक्षा: आगरा में कड़े सुरक्षा इंतजाम, अभ्यर्थियों को मिलेगा ऐसे प्रवेश, मास्क-सैनिटाइजर जरूरी

 अध्यापक पात्रता परीक्षा: आगरा में कड़े सुरक्षा इंतजाम, अभ्यर्थियों को मिलेगा ऐसे प्रवेश, मास्क-सैनिटाइजर जरूरी

आगरा : शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपी-टीईटी का आयोजन 23 जनवरी को जिले में 118 केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले अभ्यर्थी को कक्ष में प्रवेश करना होगा। मास्क, सैनिटाइजर साथ रखना होगा। 28 नवंबर को पेपर लीक कांड के बाद दोबारा हो रही परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने मंगलवार को परीक्षा की तैयारियों के संबंध में एडीएम सिटी व शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि 23 जनवरी को सुबह मजिस्ट्रेट की निगरानी में प्रश्नपत्र प्राप्त किए जाएंगे। कड़ी सुरक्षा में उन्हें केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। परीक्षा समाप्ति के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को मजिस्ट्रेट की निगरानी में सील किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। इसके लिए 70 केंद्र बनाएं हैं। जिनमें 39351 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनके लिए 48 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिनमें 25977 अभ्यार्थी होंगे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।


41 मजिस्ट्रेट, 15 सचल दल

एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई है। पहली पाली में 24 व दूसरी पाली में 17 मजिस्ट्रेट हैं। इनके अलावा 118 स्टेटिक मजिस्ट्रेट, 118 पर्यवेक्षक प्रथम एवं 118 पर्यवेक्षक द्तिीय की तैनाती रहेगी। 15 सचल दल बनाए हैं जो परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण करेंगे।

हर केंद्र पर एक दारोगा

28 नवंबर को टीईटी का पेपर लीक हो चुका है। करीब दो माह बाद दोबारा हो रही परीक्षा के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक दारोगा, दो सिपाही तैनात रहेंगे। इसके लिए अपर जिलाधिकारी नगर ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख पुलिस कर्मियों की व्यवस्था कराने की मांग की गई है।

21 को होगा प्रशिक्षणपरीक्षा की विस्तृत तैयारियों के लिए 21 जनवरी को आगरा कॉलेज में सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा सभी पर्यवेक्षकों का अपराह्न तीन बजे से प्रशिक्षण होगा। परीक्षा संबंधित सामिग्री 18 जनवरी को प्रशासन को प्राप्त होगी।


कोई टिप्पणी नहीं