Header Ads

कल हुई कैबिनेट के प्रमुख फैसले, बढ़ाया कर्मियों का मानदेय, और भी लिए यह फैसले

 कल हुई कैबिनेट के प्रमुख फैसले, बढ़ाया कर्मियों का मानदेय, और भी लिए यह फैसले

लखनऊ : आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनियों के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोतरी किए जाने को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इन्हें अब तक केंद्र सरकार की ओर से 1500 रुपये और राज्य सरकार की ओर से 750 रुपये मानदेय दिया जाता था। अब राज्य सरकार ने अपने हिस्से में 750 रुपये की और बढ़ोतरी कर दी है। करीब 1.70 लाख आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनियों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।


आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनियों को इस मानदेय के अलावा प्रसव व टीकाकरण इत्यादि कराने पर प्रोत्साहन राशि अलग से दी जाती है। केंद्र सरकार से 1500 रुपये मानदेय और राज्य सरकार से 1500 रुपये मानदेय के अलावा प्रोत्साहन राशि अलग से मिलेगी। अभी तक आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनियां प्रति माह कम से कम 5250 रुपये तक कमा लेती थी, अब मानदेय बढ़ोतरी के बाद वह छह हजार रुपये तक कमा सकेंगी।

प्रदेश में 1.56 लाख आशा वर्कर ग्रामीण क्षेत्रों में और सात हजार आशा वर्कर शहरी क्षेत्रों में कार्यरत हैं। वहीं सात हजार आशा संगिनियां भी कार्य कर रही हैं। उधर दूसरी ओर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जनपद चंदौली में उपकेंद्र भवनों का ध्वस्तीकरण किए जाने की भी अनुमति भी दे दी गई है।

कैंसर अस्पताल में पीजीआइ की दर पर होगी खरीद : कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में जब तक जेम पोर्टल के माध्यम से खरीद की व्यवस्था लागू नहीं होती, तब तक दवा सहित अन्य जरूरी उपकरण इत्यादि का क्रय संजय गांधी पीजीआइ लखनऊ के चालू दर अनुबंध पर किया जा सकेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं