Header Ads

UP SI ,ASI भर्ती परीक्षा कब से शुरू, देखे दिशा निर्देश

 UP SI ,ASI भर्ती परीक्षा कब से शुरू, देखे दिशा निर्देश

UP Police ASI SI Exam 2021 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) की यूपी पुलिस एसआई गोपनीय (उप निरीक्षक गोपनीय) , एएसआई क्लर्क (उप निरीक्षक लिपिक) और एएसआई अकाउंटेंट (सहाय उप निरीक्षा लेखा) सीधी भर्ती परीक्षा 2020 कल (04 दिसंबर 2021 से) से शुरू होगी। यूपी पुलिस में एसआई व एएसआई के कुल 1329 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली यह परीक्षा 4 और 5 दिसंबर को राज्य के 13 जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो शिफ्टों में (सुबह साढ़े 9 से 12 और दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक) होगी।

इस परीक्षा के लिए अभ्यास टेस्ट का लिंक और यूपी पुलिस एसआई एडमिट कार्ड 2021 26 नवंबर 2021 को ही आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किए जा चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक अपने एडमिट कार्ड न डाउनलोड किए हों वे अभी भी नीचे दिए लिंक से रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


UP Police ASI SI Exam 2021 Guidelines:अभ्यर्थियों को सलाह है कि परीक्षा केंद्र जाने से पहले एडमिट कार्ड पर दिए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और उसका पालन भी करें। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह यूपी पुलिस एसआई, एएसआई भर्ती परीक्षा में कोविड-19 दिशा निर्देशा का पालन किया जाएगा।-परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग, मोबाइल, ब्लूटूथ, डिजिटल घड़ी आदि पर प्रतिबंध रहेगा।-अभ्यर्थी परीक्षा कक्षा में जरूरी चीजों (एडमिट कार्ड, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बॉल प्वॉइंट पेन, मास्क, सैनिटाइजर और ट्रासपैरेंट पानी की बोटल आदि) ही अपने साथ ले जा सकते हैं।– परीक्षा केंद्र में परीक्षा के समय से एक घंटे पूर्व पहुंचा जरूरी है।– परीक्षा शुरू होने  के बाद परीक्षा केंद्र में पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है।– परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र अपने एडमिट कार्ड व ऑरिजनल फोटो आईडी व उसकी फोटोकॉपी जरूर साथ ले जाएं।अगर किसी तकनीकी समस्या से परीक्षा तिथि या पाली में किसी केंद्र पर आयोजित नहीं हो पाती है तो ऐसे केंद्र की परीक्षा 6 दिसंबर 2021 को होगी।

यूपीपीबीपीबी भर्ती में रिक्तियों का विवरण:पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) – 295 +32 = 317पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) – 624+20 = 644पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) – 358

एग्जाम पैटर्न और सिलेबसकुछ दिनों पहले बोर्ड ने परीक्षा की प्रक्रिया, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जारी किया था। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी इन्हें देख सकते हैं। परीक्षा नोटिस में कहा गया है कि प्रश्न पत्र में 200 क्वेश्चन होंगे जो कि 400 अंकों के होंगे। प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत अंक और कुल 40 प्रतिशत हासिल करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। लिखित परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) बेस्ड होगी। प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर दिए जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 2.00 अंक तय है। गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


चयन प्रक्रिया:1- जिन अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाए जाएंगे उन्हें 400 अंको ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में चार भाग होंगे, यथा: 1- सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान – 100 अंक, 2- सामान्य जानकारी/सामायिक विषय -100 अंक, 3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा – 100 अंक और 4- मानसिक अभिरुचि परीक्षा/तार्किक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे।2- लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षण (DV-PST) के लिए बुलाया जाएगा।3- मानक परीक्षण में भी सफल अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट व आशुलिप परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।4- इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं