Header Ads

नवंबर अंत तक मिलेंगे ड्रेस के रुपये, DBT के नए अपडेट में हुए अहम बदलाव, अब एप देगा यह जानकारी

 नवंबर अंत तक मिलेंगे ड्रेस के रुपये, DBT के नए अपडेट में हुए अहम बदलाव, अब एप देगा यह जानकारी

Basic Shiksha News: सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में निशुल्क दिए जाने वाली यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे और स्कूल बैग के लिए डीबीटी के दूसरा चरण में 60 लाख बच्चों के अभिभावकों को रकम नवम्बर अंत तक भेजने की तैयारी है।


इसके लिए डीबीटी का ऐप दोबारा डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। पहले चरण में 1.20 करोड़ बच्चों के अभिभावकों को 1100 रुपये की धनराशि भेजी गई है। समग्र शिक्षा अभियान उन बच्चों का ब्यौरा भी इकट्ठा कर रहा है, जिनके खाते में पैसा भेजा गया लेकिन वह वापस आ गया। इसके कारणों को भी दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

अब अभिभावकों का फोन नंबर भी जुड़ेगा

ऐप में अभिभावकों के फोन नंबर भी जोड़ने की सुविधा जोड़ी गई है। इससे मुख्यालय स्तर पर उन अभिभावकों के फोन नंबर एक जगह आ जाएंगे। ऐसे में अगर उनके सत्यापन की जरूरत होगी तो उसे यहां के कॉल सेंटर से किया जा सकेगा। पीएफएमएस रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों को कार्रवाई करनी है।

एप बताएगा बैंक खाते से आधार जुड़ा है या नहीं

अगर अभिभावकों का आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है तो ऐप पर लिखा होगा कि किस कारण से आधार कार्ड से खाता जुड़ा नहीं है। शिक्षकों को अभिभावक को सूचित कर सीडेड /आधार जुड़वाने के प्रयास करने के निर्देश हैं। साथ ही खाते में कुछ पैसा डालने के लिए अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है ताकि खाता चालू अवस्था में आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं