Header Ads

डीबीटी द्वितीय चरण के मुख्य बिंदु पढें और समझें पूरी बात

 डीबीटी द्वितीय चरण के मुख्य बिंदु पढें और समझें पूरी बात

आज द्वितीय चरण की ट्रेनिंग में निम्न महत्वपूर्ण बिंदु बताए गए और उनको विस्तार से समझाया गया जिनमें कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं-



👉Unseeded खातों में अभिभावकों को कह कर आधार बैंक खाते में जुड़वाएं। जब वो खाते में आधार जुड़वा लें, तब ही आप आगे का कार्य करें।

👉 अप्रमाणित बच्चे, अब प्रमाणित हो जाएंगे। अपडेट सूचना साथ प्रमाणीकरण करें।

👉 1.0.0.13 वर्जन में गूगल प्ले स्टोर पर प्रेरणा एप को अपडेट कर लें।

👉 आधार प्रमाणीकरण के लिए पुन: 6 बार प्रयास दिए गए हैं। इसके बाद आधार केन्द्र से ही सूचना लेकर आगे का यह कार्य करना होगा।

👉 वापस भेजे गए में आपको कारण स्पष्ट किया गया होगा । पुन: पहले जैसे ही कार्य करना होगा।अगर बच्चा ड्राप आउट है, तो हटा सकते हैं।

👉 अनसीडेड बैंक खाते के विकल्प में लिस्ट कारण सहित आपको पता चल जायेगा । यह रिपोर्ट PFMS के आधार पर है। आपको अभिभावक को सूचित कर सीडेड /आधार जुड़वाने को करें । तथा खाते में कुछ पैसे डलवायें.

👉जब अभिभावक ये काम कर लें, तब आपको नीचे( क्या आपने अभिभावक के खाते में सीडेड हो गया है आधार पर click करें),क्लिक करने के बाद पुन: हाँ करें।

👉बैंक Payment हो चुके लोगों की लिस्ट भी आपको अपडेटेड विकल्प पर मिल जायेगी. उस बच्चे पर क्लिक करने पर आपको पूरी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी, साथ ही प्रेरणा पोर्टल पर भी पूरे स्कूल की रिपोर्ट एक साथ आपको मिल जाएगी।

👉विफल भुगतान में आधार जुड़ा भी होने के अन्य कारणों से पैसा भेजने पर भी खाते में नहीं गया, इन लोगों की सूची मिलेगी।

👉 Update Guardian Contact Detail विकल्प मिलेगा, इनको आप अपडेट भी कर सकते है।


👉एक से अधिक स्कूलों में नामांकित संदिग्ध बच्चों के भुगतान रोक दिए गए है तथा सूची खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेज दी गई है.

👉 अन्य समस्याओं के लिए BRC या कॉल सेंटर पर बात कर सकते है.

No comments