Header Ads

संभवत: इसी माह कर्मचारियों का सरकार बढ़ाएगी एक और भत्ता! जानिए वेतन में होगा कितना इजाफा

 संभवत: इसी माह कर्मचारियों का सरकार बढ़ाएगी एक और भत्ता! जानिए वेतन में होगा कितना इजाफा

महंगाई से त्रस्त कर्मचारियों को मिल सकता है थोडा सुकून कमर तोड़ महगाई में कर्मचारी जब किराए का मकान तलाशने निकलते है, तो उनको दी जाने वाली धनराशि ऊंट के मुंह में जीरा साबित होती है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) में बढ़ोत्तरी के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance - HRA) में इजाफा करने का विचार कर रही है. मिडिया रिपोर्ट्स की माने तो कर्मचारियों को बढ़ा हुआ HRA जनवरी में दे मिल सकता हैं.

इस हिसाब से मिलता है अलाउंस
हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) अर्थात HRA की कैटेगरी X, Y और Z श्रेणी के शहरों के मुताबिक है. यानी जो एम्प्लोई X श्रेणी में आएंगे उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा आवास किराया भत्ता (HRA) मिलेगा. इसके बाद Y श्रेणी शहर में रहने वालों को वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z श्रेणी के शहरों में रहने वालों को 1800 रुपए महीना आवास किराया भत्ता (HRA) मिलेगा.

 



ऐसे तय होती है कैटेगरी

X श्रेणी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले सिटी आते हैं. इन सिटी में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 % हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा. Y श्रेणी के सिटी में 18 % होगा और Z श्रेणी में हाउस रेंट अलाउंस 9 % होगा.

No comments