Header Ads

कोरोना की दूसरी लहर से सबक नहीं ले रहे शिक्षक, बार-बार आदेशों के बाद भी नहीं लगवा रहे वैक्सीन, खुराक नहीं लेने वालों का रुकेगा वेतन

 कोरोना की दूसरी लहर से सबक नहीं ले रहे शिक्षक, बार-बार आदेशों के बाद भी नहीं लगवा रहे वैक्सीन, खुराक नहीं लेने वालों का रुकेगा वेतन

सहारनपुर। कोरोना की दूसरी लहर में दो दर्जन से अधिक साथियों को खो चुके बेसिक शिक्षक अब भी सबक नहीं ले रहे हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर मतदान कर्मियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों खुराक लेने को कहा गया था, लेकिन बड़ी संख्या में शिक्षकों ने अभी तक खुराक नहीं ली है। ऐसे में शिक्षकों को फिर से निर्देश दिए गए हैं।


जिला पंचायत चुनाव में ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता नहीं रखी गई थी। इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर आ गई थी, जिसमें अनेक शिक्षक और कर्मचारी संक्रमित हुए थे। करीब दो दर्जन शिक्षकों और कर्मचारियों की कोरोना के चलते मौत हो गई थी। परिजनों ने संक्रमित होने की वजह चुनावी ड्यूटी को बताया था। ऐसे में शासन और प्रशासन इस बार ऐसी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीष कुमार की ओर से अपने सभी शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों को जल्द से जल्द वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के निर्देश दिए थे। शिक्षकों के द्वारा उनके निर्देशों को नजर अंदाज किया जा रहा है। ऐसे में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी 16 नवंबर को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को एक और पत्र जारी कर जल्द से जल्द सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों खुराक दिलाने के निर्देश दिए हैं।

-------
खुराक नहीं लेने वालों का रुकेगा वेतन
विभाग ने वैक्सीन की दोनों खुराक की अनिवार्यता रखी है, जिससे चुनाव के दौरान या उसके बाद किसी शिक्षक या कर्मचारी के साथ कोई अनहोनी घटना न घटे। ऐसे में विभाग ने खंड शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जो भी शिक्षक या शिक्षणेतर कर्मचारी वैक्सीन नहीं लगवाते हैं तो उनका वेतन रोकने के साथ ही उनकी सूची जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्रेषित की जाए।
-------
करीब 4,500 शिक्षक और कर्मचारी
जनपद में परिषदीय विद्यालयों की संख्या 1438 है, जिनमें करीब 4,500 महिला और पुरुष शिक्षक कार्यरत हैं। इनके अलावा कुछ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और विभागों में कार्यरत लिपिक व अन्य कर्मचारी भी कार्यरत हैं।
-------
अगले वर्ष होने वाले विधान सभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाने के निर्देश दिए गए थे। अब भी बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक और कर्मचारी हैं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है। खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर ऐसे शिक्षकों को चिह्नित कर वेतन रोकने के निर्देश दिए गए हैं।
अंबरीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

कोई टिप्पणी नहीं