Header Ads

12 नवंबर को होगी नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत लर्निंग आउटकम की परीक्षा

 12 नवंबर को होगी नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत लर्निंग आउटकम की परीक्षा

शाहजहांपुर। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) ददरौल में नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत नामित फील्ड इंवेस्टिगेटर के पहले चरण का प्रशिक्षण हुआ। नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत लर्निंग आउटकम की परीक्षा पूरे देश में 12 नवंबर को प्रस्तावित है।


इसके पूर्व नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा 2017 में हुई थी। प्रत्येक तीन वर्ष पर होने वाली नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा 2020 में प्रस्तावित थी, लेकिन कोविड-19 के कारण तब यह परीक्षा नहीं हो सकी। परीक्षा कराने के लिए नामित सभी फील्ड इंवेस्टिगेटर जो मूल रूप से एआरपी, शिक्षक संकुल, एसआरजी, प्रशिक्षु और विभिन्न संस्थानों के प्रवक्ता हैं। इनको डायट प्रवक्ता प्रशिक्षण प्रभारी अतुल कुमार शुक्ला के द्वारा लर्निंग आउटकम परीक्षा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की सूक्ष्म जानकारी विस्तार से दी गई।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जिले के 203 विद्यालयों का चयन किया है। इन विद्यालय में परीक्षा कराने के लिए 305 फील्ड इंवेस्टिगेटर को नामित किया है। परीक्षा कक्षा तीन, पांच, आठ और दस के विद्यार्थियों से संबंधित है। परीक्षा कराने के लिए प्रत्येक विद्यालयों में फील्ड इन्वेस्टिगेटर के अलावा एक ऑब्जर्वर को भी नामित किया है। इस दौरान डायट प्रवक्ता शशांक पांडे, अरुण कुमार, जमाल अख्तर, अंजनी भारती, अमन कुमार, अजीत कुमार मिश्रा, सुभाष चंद्र सिंह आदि का सहयोग रहा।

कोई टिप्पणी नहीं