Header Ads

कैबिनेट की बैठक आज,इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

 कैबिनेट की बैठक आज,इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

कैबिनेट की बैठक आज,इन मुद्दों पर लग सकती है मुहर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें पेराई सत्र 2021-22 के लिए गन्ना मूल्य की घोषणा की जा सकती है।





इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कल्याण सिंह के नाम पर कुछ योजनाएं शुरू करने का फैसला भी हो सकता है। कैबिनेट में कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले होने की संभावना है।


गन्ना किसानों की मांग, 400 का रेट दे सरकार
नए सत्र के लिए गन्ने के राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) निर्धारण को लेकर मुख्य सचिव अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों ने कहा कि गन्ने का रेट कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल होना ही चाहिए। हालांकि शुगर मिल प्रतिनिधियों ने रेट न बढ़ाने जाने की वकालत की पर किसानों ने तर्कों के साथ अपनी बात पेश की।

यह तय है कि इस बार गन्ने का रेट बढ़ाया जाएगा। मुख्य रूप से इसके दो कारण हैं। एक, पिछले चार साल से गन्ने का एसएपी नहीं बढ़ा है। दूसरा, चुनावी साल है और कृषि आंदोलन में गन्ना किसानों की अहम भूमिका है। पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर में किसानों की बड़ी पंचायत है और इसमें गन्ना बड़ा मुद्दा रहेगा। सरकार इससे पहले ही स्थिति साफ करने के मूड में दिख रही है।

सकारात्मक पक्ष यह है कि सीएम योगी अपना रुख भी इस पर साफ कर चुके हैं कि इस बार गन्ने का रेट बढ़ाया जाएगा। सवाल और रार यह है कि आखिर रेट कितना बढ़ेगा। चूंकि पंजाब ने 360 रुपये प्रति क्विंटल एसएपी घोषित कर यूपी सरकार के सामने एक चुनौती पेश कर दी है।
गन्ने की खेती में लागत मूल्य बढ़ता जा रहा है
इस मामले में गत दिवस गन्ना आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक हुई थी तो अगले ही दिन बुधवार को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में राज्य परामर्शित गन्ना मूल्य निर्धारण संस्तुति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में किसानों ने सबसे मजबूती से अपना पक्ष रखा।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से गन्ने की खेती में लागत मूल्य बढ़ती जा रही है उसके अनुसार 450 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिलना चाहिए। 400 रुपये से कम तो किसी भी कीमत पर रेट घोषित न हो।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार दो सितम्बर को दोपहर 12 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर स्वीकृति की मुहर लग सकती है।सीएम आज वृद्धावस्था पेंशन की बांटेंगे धनराशि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार दो सितम्बर को लखनऊ में वृद्धावस्था पेंशन योजना के 55.77 लाख लाभार्थियों को कुल 836.55 करोड़ रुपये का ऑनलाइन हस्तान्तरण करेंगे।



यह जानकारी बुधवार को सरकारी प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के कुल 55.77 लाख लाभार्थियों में 4.56 लाख नवीन लाभार्थी सम्मिलित हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पात्र लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद भी करेंगे हाल ही में केन्द्र सरकार ने आगामी पेराई सत्र के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 285 रुपये से बढ़ाकर 290 रुपये प्रति कुंतल करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आए किसानों को आश्वासन देते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस बार गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य (एस.ए.पी.) बढ़ाने पर विचार करेगी। गुरुवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में अगले पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य बढ़ाए जाने पर भी फैसला हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं