Header Ads

दिल्ली विश्वविद्यालय: 2 अगस्त से कर सकते हैं आवेदन, इन 5 पॉइंट्स से समझिए दाखिले की पूरी प्रक्रिया

 दिल्ली विश्वविद्यालय: 2 अगस्त से कर सकते हैं आवेदन, इन 5 पॉइंट्स से समझिए दाखिले की पूरी प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय में 2 अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट entry.uod.ac.in पर जा सकते हैं। बता दें कि वर्तमान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश चल रहे हैं। वहीं स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए, प्रवेश ज्यादातर मेरिट लिस्ट यानी कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम पर आधारित होते हैं। कुछ कार्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को दाखिला होगा। यूजी मेरिट आधारित प्रवेश के लिए पंजीकरण 2 अगस्त से 31 अगस्त तक होगा।


बढ़ सकता है कट ऑफ

इस साल, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए डीयू कट ऑफ अंक अधिक होने की संभावना है, कई छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड के परिणामों में 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। डीयू प्रवेश 2021 के बारे में जानने के लिए यहां पांच बिंदु दिए गए हैं:

दिल्ली विश्वविद्यालय कई राउंड्स में प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करेगा और प्रत्येक दौर के अंत में कट ऑफ सूची जारी करेगा। पिछले साल, शीर्ष कॉलेजों ने पहले और दूसरे दौर में ही प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी थी, इनमें से कई का कट ऑफ 100 अंक निर्धारित किया गया था। विश्वविद्यालय में यूजी सीटों और पीजी सीटों की कुल संख्या क्रमश: 65,000 और 20,000 है। बता दें कि पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जाएगी।
प्रवेश प्रक्रिया में छात्रों की मदद के लिए डीयू प्रवेश ब्रंच द्वारा वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। ऐसा ही एक सत्र पहले ही आयोजित किया जा चुका है। आगामी वेबिनार की तारीख, डीयू की वेबसाइट पर दी गई है। इसके अलावा, चैट-बॉट और ईमेल के रूप में कंप्यूटर आधारित हेल्प डेस्क भी उम्मीदवारों के सवालों के जवाब देने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे।
स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पिछले वर्ष की तरह योग्यता आधारित होगा। इस वर्ष पात्रता मानदंड और पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने उन पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़ा दी है जिनके लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 को पिछले साल नौ से बढ़ाकर 13 कर दिया गया है। इस साल से जिन चार नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।
एक कॉलेज की कुल सीटों का कम से कम एक प्रतिशत एक्स्ट्रा करिकुलर (ईसीए) और खेल कोटा के लिए आरक्षित की जाएगी। विश्वविद्यालय ने कहा कि कॉलेज ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा का उपयोग करके अपने कुल सीटों का 5 फीसदी तक भर सकते हैं।
डीयू ने कहा कि वह देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा दाखिले के लिए ट्रायल नहीं करा सकता है। इन सीटों पर प्रवेश मेरिट / भागीदारी प्रमाण पत्र के आधार पर किया जाएगा। केवल इस वर्ष के लिए, आवेदकों को पिछले चार वर्षों (1 मई 2017 - 30 अप्रैल 2021) के प्रमाण पत्र अपलोड करने की अनुमति होगी।



कोई टिप्पणी नहीं