Header Ads

वरिष्ठ महिला अभिभावक स्कूल में करेंगी ध्वजारोहण, 15 अगस्त को 50 की संख्या में लोग ध्वजारोहण में हो सकेंगे शामिल

 वरिष्ठ महिला अभिभावक स्कूल में करेंगी ध्वजारोहण, 15 अगस्त को 50 की संख्या में लोग ध्वजारोहण में हो सकेंगे शामिलबस्ती:- 

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में कोविड-19 प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए विद्यालय प्रबंध समितियों, विद्यार्थियों व अभिभावकों को अधिकतम पचास की संख्या में बुला सकेंगे। मिशन शक्ति के तहत अगस्त से दिसंबर 2021 तक चलने वाले विशेष अभियान का शुभारंभ स्वतंत्रता दिवस पर विद्यालय स्तर पर वरिष्ठ महिला अभिभावक ध्वजरोहण कर करेंगी।

इसके साथ ही कार्यक्रम में महिला जनप्रतिनिधि का संबोधन कराया जाएगा। इस अवसर पर महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन पर बच्चे नुकक्ड नाटकों का प्रदर्शन करते हुए झांकी सजाएंगे। सबसे अच्छा प्रस्तुतीकरण वाले समूहों को ग्राम प्रधान के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के समापन पर सभी बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए अभिभावकों को शपथ दिलायी जाएगी। राज्य परियोजना निदेशक स्तर से प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस आशय का फरमान जारी कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के चलते उपजे हालात के बीच वर्तमान में परिषदीय स्कूलों में कभी का संचालन नहीं हो रहा है। माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई 16 अगस्त से स्कूल में कोरोना प्रोटोकॉल के साथ शुरू करने की तैयारी है।

साक्षरता की मुहीम पर होगा फोकस: अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर बालिकाओं के शत प्रतिशत नामांकन व ठहराव के लिए जनमुहीम चलाई जाएगी। इसके तहत घर-घर जाकर संपर्क किया जाएगा। शिक्षा की मुख्य धारा से दूर बालिकाएं जैसे घुमन्तु परिवार, ईट भट्टे पर काम करने वाले परिवार की बालिकाओं के साथ ही खेतों में काम करने वाले आदि परिवारों की बालिकाओं को चिह्नित किया जाएगा। इनको सूचीबद्ध करने के साथ ही अभिभावकों की काउंसलिंग कर इनका नामांकन

कोई टिप्पणी नहीं