Header Ads

मिड डे मील: अनाज व परिवर्तन राशि की मिलेगी जानकारी, ये मिला तीन चरणों में

 मिड डे मील: अनाज व परिवर्तन राशि की मिलेगी जानकारी, ये मिला तीन चरणों में

सरकारी प्राइमरी स्कूल में कितना मिड डे मील अब तक मिला, इसकी जानकारी अभिभावकों को दी जाएगी। केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि तीन चरणों में बंटे एमडीएम में खाद्यान्न व परिवर्तन राशि का ब्यौरा जारी किया जाए। अभिभावकों की शिकायतें दूर करने के लिए एक प्रणाली भी विकसित की जाए।


मिड डे मील के तहत सरकार ने एक वर्ष में तीन चरणों में परिवर्तन राशि व खाद्यान्न दिया है। स्कूलों को ऐसी जगह प्रदर्शित करनी होगी, जहां से वह साफ दिख सके। इसमें खाद्यान्न की मात्रा, धनराशि के अलावा जब स्कूल खुल जाएंगे तो महीनावार कितना खाद्यान्न इस्तेमाल हुआ, कितना सामान खरीदा गया, रोज का मेन्यू और उन्हें खाने वाले बच्चों की संख्या भी देनी होगी इसे स्कूल के किसी प्रमुख जगह पर लिखवाना होगा। एमडीएम के तहत प्राइमरी यानी कक्षा एक से पांच तक 450 कैलोरी व 12 ग्राम और जूनियर यानी कक्षा छह व आठ तक के बच्चों को 700 कैलोरी व 20 ग्राम प्रोटीन दिया जाता है। प्राइमरी के लिए 100 ग्राम चावल या गेहूं, 20 ग्राम दाल 50 ग्राम हरी सब्जी, पांच ग्राम तेल और जूनियर के लिए 150 ग्राम अनाज, 30 ग्राम दाल, 75 ग्राम हरी सब्जी और 7.5 ग्राम तेल दिया जाता है।

ये मिला तीन चरणों में

तीन चरणों में जूनियर के बच्चों को मिली 1849 रुपए परिवर्तन लागत जूनियर के बच्चों को 76 दिन के लिए 11.4 किलो 564 रुपए 49 दिन के लिए 7.35 किलो खाद्यान्न व 365 रुपए परिवर्तन लागत 124 दिन के लिए 18.6 किलो खाद्यान्न व 923 रुपए परिवर्तन लागत अभिभावकों के खाते में दी गई। तीन चरणों में जूनियर के बच्चों को मिली 1302 रुपए परिवर्तन लागत

कोई टिप्पणी नहीं