Header Ads

प्रयागराज में बेसिक स्कूल के बच्चों ने 'कोरोना' का साक्षात्कार लिया..., आप भी जानें- यह कैसे हुआ संभव

 प्रयागराज में बेसिक स्कूल के बच्चों ने 'कोरोना' का साक्षात्कार लिया..., आप भी जानें- यह कैसे हुआ संभव

कोरोना ने भारत के एक घर में दस्तक दी। आते ही कहा... माई नेम इज कोरोना। सामने से सवाल आया ह्वाट इज योर फादर्स नेम? जवाब मिला, माई फादर्स नेम इज वायरस। फिर सवाल हुआ ह्वेर डू यू लिव? जवाब मिला, बेसिकली आई लिव इन चीन। बातचीत का सिलसिला आगे बढऩे पर अगला प्रश्न हुआ, हाऊ ओल्डआर यू? थोड़ा ठिठक कर जवाब मिलता है आईएम 19 ईयर ओल्ड। यह प्रयागराज में संवाद कोरांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय देवी बांध में देखने व सुनने को मिला। इसे लेकर इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जो लोगों के लिए मनोरंजन का माध्यम व कोरोना के संबंध में जानकारी हासिल करने का भी जरिया बन रहा है।

 


प्रयागराज में उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्‍चों का वीडियो वायरल
यूं तो कोरोना पूरी दुनिया में फैला है। अब दूसरी लहर भी दस्तक दे रही है। कुछ जगहों पर हालात गंभीर भी हो रहे हैं। ऐसे में सजग रहने की जरूरत है। कोरोना हम सब के जीवन में इतने भीतर तक जा चुका है कि अब किसी को इससे परिचित कराने की जरूरत नहीं है। बच्चों के बीच यह हास परिहास का भी मुद्दा है। उच्च प्राथमिक विद्यालय देवी बांध में एक छात्रा कोरोना का स्वांग करती है तो दूसरी घर के दरवाजे पर खड़ी होकर उसका साक्षात्कार और परिचय प्राप्त करती है। यह सब बहुत ही गंभीर माहौल में होता है।



वीडियो में कोरोना से बचने के हैं टिप्‍स
इसी दौरान एक छात्रा ने उनकी बातचीत का वीडियो भी बनाया। उसमें वह कोरोना से बचाव संबंधी जानकारी भी देती है। लोग कोरोना से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें इसकी भी सीख छात्राएं दे रही हैं। खास बात यह कि इस पूरे अभिनय को करने के लिए किसी ने प्रेरित नहीं किया। यह सब स्वप्रेरित छात्राओं की रचनाधर्मिता है।



जानें, क्‍या कहते हैं स्‍कूल के प्रधानाध्यापक

उच्च प्राथमिक विद्यालय देवी बांध में के प्रधानाध्यापक अग्नि प्रकाश ने भी कहा कि विद्यार्थी भी कोरोना को लेकर सजग हैं। अभिभावकों को भी चाहिए वह सजग हों और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

कोई टिप्पणी नहीं