Header Ads

फर्जी शिक्षकों की सेवा समाप्ति व एफआइआर के आदेश, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने बीएसए को भेजा निर्देश

 फर्जी शिक्षकों की सेवा समाप्ति व एफआइआर के आदेश, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने बीएसए को भेजा निर्देश

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में तैनात 812 शिक्षकों की सेवा समाप्त करते हुए उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने के आदेश हुए हैं। इन शिक्षकों का आगरा विश्वविद्यालय की बीएड डिग्री के आधार पर चयन हुआ था, पिछले दिनों हाई कोर्ट ने उनकी डिग्री को फर्जी करार दिया था। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि नियमानुसार कार्रवाई करें। साथ ही यदि इन शिक्षकों का दूसरे जिले में स्थानांतरण हो गया है तो संबंधित बीएसए को सूचित करें।


हाई कोर्ट ने विशेष अपील किरनलता सिंह व अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में 26 फरवरी को परिषदीय विद्यालयों में तैनात 814 शिक्षकों की बीएड डिग्री को फर्जी करार दिया था। परिषद सचिव ने उसी के अनुपालन के लिए आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि दो अभ्यर्थियों अनीता मौर्या पुत्री भोला सिंह टीआरके कॉलेज अलीगढ़ व विजय सिंह पुत्र हरि सिंह केआरटीटी कॉलेज मथुरा को छोड़कर अन्य 812 अभ्यर्थियों की डिग्री फर्जी होने की पुष्टि की गई है। जिलों में कार्यरत इन शिक्षकों को चिह्न्ति करके नियमानुसार सेवा समाप्ति व एफआइआर की कार्रवाई की जाए।

14 प्रवक्ताओं का अभ्यर्थन निरस्त : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने अलग-अलग विषय व संस्थानों के 14 प्रवक्ताओं का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया है। यह कार्रवाई समय पर शैक्षिक दस्तावेज जमा न करने के कारण हुई है। समाज कल्याण विभाग के तहत राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता अंग्रेजी में चयनित दिनेश कुमार शर्मा का अभ्यर्थन निरस्त करके कृष्णकांत त्रिपाठी का चयन किया गया है। वहीं, प्रवक्ता नागरिक शास्त्र में विनीत कुमार का अभ्यर्थन निरस्त करके पद को पुनर्विज्ञापित किया जाएगा। आयोग ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज रसायन विज्ञान में चयनित संतोष कुमार का अभ्यर्थन निरस्त करके अनिल कुमार का चयन किया है। नागरिक शास्त्र विषय में संदीप कुमार व दिनेश कुमार सिंह का अभ्यर्थन निरस्त करके जनक सिंह तथा गौरव मिश्र का चयन किया गया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अंतर्गत डायट में प्रवक्ता गणित के चयनित रोहित शर्मा की जगह राकेश कुमार सिंह, प्रवक्ता रसायन विज्ञान में प्रवीन सैनी की जगह वरुण कुमार, प्रवक्ता जीव विज्ञान में अखिलेश कुमार सरोज, सरिता के स्थान पर अमन कुमार तथा गोपाल सोनकर का चयन किया गया।

’>>बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने बीएसए को भेजा निर्देश

’>>शिक्षक दूसरे जिले में स्थानांतरित तो संबंधित बीएसए को सूचित करें

कोई टिप्पणी नहीं