Header Ads

कोविड प्रोटोकॉल संग आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई कल से: शर्मा

  कोविड प्रोटोकॉल संग आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई कल से: शर्मा 

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने कक्षा नौ से बारह तक के आवासीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सहित सभी शिक्षा बोडरें के स्कूलों में नौ फरवरी, 2021 से पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दी है।


उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की वजह से माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन एवं अध्यापन का काम भौतिक रूप से प्रभावित रहा है। छात्र हित, शैक्षणिक सत्र को नियमित करने और वार्षिक परीक्षाओं को देखते हुए पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस संबंध मे निर्देश दिया गया है कि स्कूल खोलने से पहले उन्हें पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाए। सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग और प्राथमिक इलाज की व्यवस्था की जाए। यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कार्मिक को खांसी-जुकाम या बुखार के लक्षण हों तो उन्हें आइसोलेट करते हुए इलाज की व्यवस्था कराई जाए। छात्रवास में यदि कोई विद्यार्थी कोराना से संक्रमित हो जाता है तो उसका इलाज कराते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकॉल का अक्षरश: पालन कराया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और विद्यालय के अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विद्यालय प्रबंधन को अतिरिक्त मात्र में मास्क रखने के साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूरा पालन करना होगा।

डॉ. दिनेश शर्मा (फाइल फोटो)


कोई टिप्पणी नहीं