Header Ads

परिषदीय स्कूलों के पाठ्यक्रम में भारतीय संस्कृति व महापुरुषों के जीवन प्रसंग शामिल करें : योगी

  परिषदीय स्कूलों के पाठ्यक्रम में भारतीय संस्कृति व महापुरुषों के जीवन प्रसंग शामिल करें : योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षण व्यवस्था में सुधार और एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने पाठ्यक्रमों में भारतीय परिवेश और संस्कृति, प्रदेश की जानकारी तथा प्रेरक कहानियों और महापुरुषों के जीवन प्रसंगों को भी शामिल करने के लिए कहा है। अपने आवास पर शुक्रवार शाम आयोजित बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा का स्तर उत्कृष्ट होने से माध्यमिक व उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक सुधार होंगे।


मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार तथा बच्चों में आधारभूत लर्निंग कौशल पर केंद्रीत
कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों का संचालन कोविड-19 प्रोटोकॉल व एसओपी के अनुसार किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी समय समय पर बेसिक शिक्षा कार्यालयों का निरीक्षण करें। कार्यालयों में स्वच्छता सहित कार्य संस्कृति को बेहतर किए जाने के उपाय करें। उन्होंने बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में निःशुल्क पाठ्यपुस्तकों, स्कूल बैग, यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे का वितरण गुणवत्ता के साथ समयबद्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं में वृद्धि के साथ फर्नीचर की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं