Header Ads

7 वां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी, वेतन में वृद्धि, बकाया निकासी, यात्रा भत्ता - नवीनतम अपडेट

 7 वां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी, वेतन में वृद्धि, बकाया निकासी, यात्रा भत्ता - नवीनतम अपडेट

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा और जुलाई-दिसंबर 2020 के लिए मोदी सरकार द्वारा घोषित 4 प्रतिशत डीए की बहाली की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन रिपोर्टों के अनुसार केंद्र के लिए 4 प्रतिशत डीए की घोषणा करने की संभावना है  होली से पहले जनवरी-जून 2021।  सूत्रों ने कहा कि केंद्र COVID-19 महामारी के कारण जुलाई 2020 में होल्ड रखे गए DA की बहाली की भी घोषणा कर सकता है।  यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र सरकार ने डीए बढ़ोतरी के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।


केंद्र 4% डीए की घोषणा कर सकता है
 कई मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया है कि केंद्र जनवरी-जून 2021 के लिए 4 प्रतिशत डीए की घोषणा कर सकता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए की बहाली
 यह पता चला है कि केंद्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के डीए को भी बहाल कर सकती है जो जुलाई 2020 से होल्ड है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए
 विशेष रूप से, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में 17 प्रतिशत डीए मिल रहा है।


डीए में वृद्धि
यदि केंद्र जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4% डीए बहाल करता है और जनवरी-जून 2021 के लिए एक और 4% डीए जोड़ता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का शुद्ध डीए 8% से 25% तक बढ़ जाएगा।

वेतन में बदलाव
डीए में 8% की वृद्धि का मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मासिक वेतन काफी बढ़ जाएगा।

 7 वीं सीपीसी सिफारिशें
 सातवें वेतन आयोग (7 वें सीपीसी) की सिफारिशों के अनुसार, एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का यात्रा भत्ता (टीए) भी डीए के साथ सिंक में जाता है, जिसका अर्थ है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का टीए 8% बढ़ जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं