Header Ads

राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार खत्म, अब होगा प्री व मेंस एग्जाम: गणित, विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी में पदों की भरमार

 राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार खत्म, अब होगा प्री व मेंस एग्जाम: गणित, विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी में पदों की भरमार

प्रयागराज : अब पीसीएस चयन की तरह ही राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की नियुक्ति होगी। इस पद के लिए साक्षात्कार नहीं होगा। अभ्यर्थियों को प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण की मेरिट बनेगी और उसी से रिक्त सीटों के सापेक्ष चयन होगा। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने मंगलवार को वेबसाइट पर राजकीय इंटर कालेजों में 1473 प्रवक्ता भर्ती का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। साथ ही आनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं।

राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं के चयन के लिए यूपीपीएससी अब तक स्क्रीनिंग परीक्षा करा के सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के जरिये उत्तीर्ण को नियुक्ति देता रहा है। प्रदेश सरकार ने साक्षात्कार विलोपन नियमावली तैयार की है। इसमें समूह ख संवर्ग में भी इंटरव्यू न करने का प्राविधान किया गया है। इसी के तहत प्रवक्ता पद के आवेदकों की अब पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी उसे। उत्तीर्ण करने वालों से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे और फिर मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण की मेरिट बनेगी, जिसमें तय पदों के लिए अभ्यर्थी चयनित किए जाएंगे। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि इसी भर्ती से नया नियम लागू किया जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थियों को इंटरव्यू नहीं देना होगा।


आर्थिक रूप से कमजोर के लिए 140 पद आरक्षित : राजकीय इंटर कालेजों के लिए प्रवक्ता चयन में नियमानुसार आरक्षण दिए जाने के साथ आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए पुरुष व महिला, दोनों वर्गो में 140 सीटें आरक्षित की गई हैं। पुरुष शाखा में 98 और महिला शाखा में 42 पद रखे गए हैं। इस वर्ग का आवेदन शुल्क अनारक्षित व ओबीसी वर्ग के बराबर ही रखा गया है।

गणित, विज्ञान, हंिदूी और अंग्रेजी में पदों की भरमार

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने गणित, विज्ञान, हंिदूी व अंग्रेजी जैसे विषयों में ही सर्वाधिक रिक्त पद घोषित किए हैं। आयोग ने अर्हता, विषय, आवेदन का प्रारूप व शुल्क आदि वेबसाइट पर जारी कर दिया है। 1473 पदों में से पुरुष शाखा में 15 विषयों में 991 व महिला शाखा के 16 विषयों में 482 पद हैं। परीक्षा शुल्क 18 जनवरी तक जमा करना होगा, अंतिम तिथि 22 जनवरी है। हंिदूी 98, अंग्रेजी 100, भौतिक विज्ञान 105, रसायन विज्ञान 106, जीव विज्ञान 137, गणित 132, संस्कृत 46, अर्थशास्त्र 56, नागरिक शास्त्र 47, भूगोल 60, इतिहास 42, समाजशास्त्र 30, शिक्षाशास्त्र एक पद हैं।

कोई टिप्पणी नहीं