Header Ads

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के लगभग 51 हजार पद खाली, यूपीटीईटी (UPTET) के बाद नई भर्ती की तैयारी

 प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के लगभग 51 हजार पद खाली, यूपीटीईटी (UPTET) के बाद नई भर्ती की तैयारी

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में वर्ष 2021 में लगभग 51 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती और होने की संभावना  है.बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। फिलहाल वर्तमान में चल रही 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती पूरी होने के बाद भी परिषदीय स्कूलों में 51 हजार पद खाली रह जाएंगे। 


सूत्रों के मुताबिक 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में शेष सभी शिक्षकों को दिसंबर तक नियुक्ति देने के बाद नई भर्ती का विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।लेकिन इससे पहले टीईटी का आयोजन करना होगा.जिसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से फरवरी-मार्च में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराई जाएगी। टीईटी कराने को शासन से हरी झंडी भी मिल चुकी है. टीईटी का परिणाम जारी होने के साथ ही 51 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन निकालने की तैयारी है ताकि विधानसभा चुनाव 2022 से पहले परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त पद भरे जा सकें।

अध्यापक पात्रता परीक्षा भी फरवरी के अंत में करवाई जा सकती है। टीईटी का इंतजार युवा बेसब्री से कर रहे हैं क्योंकि सरकारी प्राइमरी स्कूलों में लगभग 51 हजार पद खाली हैं जिन्हें राज्य सरकार जल्द ही भरना चाह रही है।

कोई टिप्पणी नहीं