एलटी ग्रेड कला के कई चयनितों का अभ्यर्थन निरस्त

 एलटी ग्रेड कला के कई चयनितों का अभ्यर्थन निरस्त

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत कला विषय में चयनित कई अभ्यर्थियों को बाहर का रास्ता दिखा गया है। अर्हता पूरी न कर पाने के कारण उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने इनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया गया है। संबंधित चयनित अभ्यर्थियों को नोटिस जारी करते हुए इस कार्रवाई के बारे में जानकारी दे दी गई है। ऐसे अभ्यर्थियों के बाहर हो जाने से जो पद रिक्त रह गए थे, उन्हें अब मेरिट में नीचे रह गए अभ्यर्थियों से भरे जाने की मांग की जा रही है।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत कला विषय में सहायक अध्यापक के 468 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। आयोग ने भर्ती में शामिल होने के लिए जो अर्हता निर्धारित की थी, उसके अनुसार अभ्यर्थी को ललित कला में स्नातक यानी बीएफए एवं बीएड होना चाहिए अथवा बीए ड्राइंग एवं बीएड होना चाहिए। लेकिन, बहुत से अभ्यर्थी ऐसे थे, जो अर्हता पूरी नहीं कर थे, फिर भी उन्होंने फॉर्म भर दिया।

UPPSC pcs 2017 result - फोटो : अमर उजाला
इनमें से कई अभ्यर्थी बीएफए थे, लेकिन बीएड नहीं थे और बहुत से बीए ड्राइंग थे, लेकिन बीएड नहीं थे। इसके अलावा बड़ी संख्या ऐसे अभ्यर्थियों की थी, जिनके पास इंटरमीडिएट में प्राविधिक कला था, लेकिन उनके पास बीएड की डिग्री नहीं थी और बहुत से ऐसे अभ्यर्थी थे, जिनके पास इंटरमीडिएट में प्राविधिक कला विषय था और बीएड भी थे, लेकिन बीएफए नहीं थे और बीए में ड्राइंग विषय भी उनके पास नहीं था।

यूपीपीएससी - फोटो : अमर उजाला
आयोग ने जब 468 पदों पर अभ्यर्थियों का औपबंधिक रूप से चयन किया और उन्हें अभिलेख सत्यापन के लिए बुलाया तो पता चला की तकरीबन ढाई सौ चयनित अभ्यर्थी ऐेसे हैं, जिनके पास इंटरमीडिएट में प्राविधिक कला विषय था, लेकिन बीएड नहीं थे और कई अभ्यर्थियों के पास इंटर में प्राविधिक कला था और बीएड की डिग्री भी थी, लेकिन उन्होंने बीएफए नहीं किया था और ड्राइंग विषय से बीए भी नहीं थे। ऐसे अभ्यर्थी आयोग की ओर से निर्धारित अर्हता पूरी नहीं कर रहे थे।

इसी के मद्देनजर आयोग ने इन अभ्यर्थियों को नोटिस जारी करते हुए इनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया। इन अभ्यर्थियों ने सिर्फ इसलिए फॉर्म भर दिया था, क्योंकि वे माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की अर्हता पूरी कर रहे थे, लेकिन आयोग ने अलग अर्हता निर्धारित कर रखी थी। एलटी समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान का कहना है कि अर्हता पूरी न होने के कारण जो पद रिक्त रह गए हैं, आयोग को शीघ्र ही प्रतीक्षा सूची जारी कर उन पदों का भरना चाहिए। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव का कहना है कि भर्ती पूरी होने के बाद जो पद रिक्त रह जाएंगे, उन्हें मेरिट में नीचे रह गए अभ्यर्थियों से भरा जाएगा।

Post a comment

0 Comments