Header Ads

दो दिन बाद राजकीय डिग्री कालेजों में प्रवक्ता पद का आवेदन शुरू

 दो दिन बाद राजकीय डिग्री कालेजों में प्रवक्ता पद का आवेदन शुरू:-

प्रयागराज : आयोग की वेबसाइट में तकनीकी गड़बड़ी आने से राजकीय डिग्री कालेजों में प्रवक्ता पद के आवेदन तय समय पर शुरू नहीं हो पाया। आयोग ने सीधी भर्ती के तहत 24 नवंबर को वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। आवेदन शुरू हो गया था। लेकिन, प्रवक्ता पद के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे थे। गुरुवार की शाम 6:03 बजे गड़बड़ी ठीक करके आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई। वेबसाइट के कारण खराब हुए समय के बदले आवेदन के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय मांग रहे हैं।

19 विषयों में प्रवक्ता के 128 पद

राजकीय डिग्री कालेजों में 19 विषयों में प्रवक्ता के 128 पद की भर्ती निकली है। अर्थशास्त्र में पांच, इतिहास में छह, उर्दू में दो, अंग्रेजी में 10, गणित में सात, गृहविज्ञान में एक, जंतु विज्ञान में पांच, दर्शनशास्त्र में एक, भूगोल में चार, भौतिक विज्ञान में दो, मनोविज्ञान में पांच, रसायन विज्ञान में चार, राजनीतिशास्त्र में आठ, वनस्पति विज्ञान में 13, वाणिज्य में 21, शिक्षाशास्त्र में पांच, समाजशास्त्र में 15, संस्कृत में आठ व हंिदूी में छह पद की भर्ती होगी।

यूपीपीएससी ने किया है यह बदलाव

यूपीपीएससी ने पीसीएस की परीक्षा में काफी बदलाव किया है। प्रारंभिक परीक्षा निगेटिव मार्किंग, 18 की जगह मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना अभ्यर्थियों को पास करना, मुख्य परीक्षा दो की जगह एक विषय की कराना, मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के दो वैकल्पिक पेपर के स्थान पर चार पेपर कराना। समाज कार्य, रक्षा अध्ययन, कृषि अभियांत्रिकी, अरबी व फारसी जैसे विषयों को हटा देना।


24 दिसंबर तक चलेगा आवेदन

सीधी भर्ती के समस्त पदों के लिए आनलाइन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख 21 दिसंबर है, जबकि आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 24 दिसंबर निर्धारित है।

नियुक्ति की संस्तुति भेजेंगे

आयोग ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज परीक्षा-2018 में एक पद पर नियुक्ति की संस्तुति शासन को भेजने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कोर्ट के आदेश के अधीन लिया गया है। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर एक पद पर नियुक्ति की संस्तुति शासन को भेजने का निर्णय हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं