Header Ads

बीएड प्रवेश हेतु काउन्सलिंग की तारीखें तय:- निजी कॉलेजों को मिली ईडब्ल्यूएस की सीट, सिर्फ एडेड व राजकीय में जीरो फीस पर दाखिले

 बीएड प्रवेश हेतु काउन्सलिंग की तारीखें तय:- निजी कॉलेजों को मिली ईडब्ल्यूएस की सीट, सिर्फ एडेड व राजकीय में जीरो फीस पर दाखिले

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020-22 में प्रवेश के लिए 19 अक्तूबर से काउंसलिंग कराई जाएगी। यह काउंसलिंग तीन चरणों में होगी। पहली मुख्य काउंसलिंग, दूसरी पूल काउंसलिंग और तीसरी में सीधे दाखिले होंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को इसका कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 


इस बार काउंसलिंग में काफी परिवर्तन किए गए हैं।  प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार शून्य शुल्क की सुविधा केवल सरकारी एवं अनुदानित महाविद्यालयों में दी जायेगी। ईडब्ल्यूएस की सुविधा सरकारी, अनुदानित एवं गैर अनुदानित महाविद्यालयों में होगी। अल्पसंख्यक संस्थानों में यह सुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी ऑनलाइन  काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के समय अपने समस्त वांछित प्रमाण एवं निर्धारित शुल्क की तैयारी करके प्रतिभाग करें।

यह रहेगा काउंसलिंग का कार्यक्रम 
- मेन काउन्सिलिंग के प्रथम चरण में  रैंक 1 से 50,000 तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। दिनांक 19 अक्तूबर 2020 से आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। काउंसलिंग शुल्क 750 रुपये  तथा कॉलेज का अग्रिम शुल्क रुपये 5000 रुपये जमा करना होगा। अभ्यर्थी 20 से 22 अक्तूबर तक पंजीकरण करा सकते हैं। 23 अक्तूबर को प्रवेश के लिए महाविद्यालयों के विकल्प का चयन कर सकेंगे। सीट 24 अक्तूबर को आवंटित की जाएगी।  25 से 27 अक्तूबर तक  शुल्क का भुगतान एवं प्रवेश के लिए  सीट कर्न्फमेशन कर सकेंगें। इसके दूसरे चरण में  रैंक 50,001 से 1,40,000 तक एवं फेज 1 के छूटे हुए अभ्यर्थी शामिल होंगे। इन अभ्यर्थियों को 4 अक्तूबर से आनलाइन पंजीकरण करना होगा। 29 अक्तूबर को तृतीय चरण में स्टेट रैंक 1,40,000 से 2,40,000 तक एवं फेज 1 एवं फेज 2 के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। चौथे चरण में स्टेट रैंक 2,40,000 से अन्तिम स्टेट रैंक तक एवं फेज 1, फेज 2 एवं फेज 3 के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। इनके लिए 03 नवम्बर से ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाएगा। 

- पूल काउंसलिंग की ऑनलाइन प्रक्रिया 16  से 19 नवम्बर 2020 तक पंजीकरण एवं प्रवेश के लिए च्वाइस फिलिंग 20 नवम्बर को कर सकेंगे।  पूल काउंसलिंग प्रक्रिया में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन  21 नवम्बर को किया जायेगा । यह अभ्यर्थी 22 नवम्बर को अपना एलाटमेन्ट लेटर डाउनलोड कर सकेंगें। पूल काउंसलिंग में अभ्यर्थी को सम्पूर्ण शुल्क एक ही बार में जमा करना होगा।

- मेन काउंसलिंग एवं पूल काउंसलिंग के पश्चात रिक्त सीटों सीधे प्रवेश प्रक्रिया सम्बन्धित कालेजों के लिए 25 से 28 नवम्बर के मध्य सम्पन्न कराई जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं