Header Ads

31277 शिक्षक भर्ती: नहीं भरा विकल्प तो रद्द होगी नियुक्ति, वाराणसी में पहले दिन डायट पर 63 महिला और दिव्यांग शिक्षकों की हुई काउंसिलिंग

 31277 शिक्षक भर्ती: नहीं भरा विकल्प तो रद्द होगी नियुक्ति, वाराणसी में पहले दिन डायट पर 63 महिला और दिव्यांग शिक्षकों की हुई काउंसिलिंग

वाराणसी : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नवनियुक्त शिक्षकों को इस बार आनलाइन विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर एक साफ्टवेयर विकसित किया गया है। मेरिट व गुणांक के आधार पर नवनियुक्त महिला व दिव्यांग शिक्षकों को आनलाइन विकल्प भरने के लिए पांच मिनट का समय दिया जाएगा। निर्धारित समय सीमा के भीतर यदि किसी शिक्षक ने विकल्प नहीं भरा तो उनकी नियुक्ति निरस्त कर दी जाएगी।


बेसिक शिक्षा विभाग के निर्देश पर नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। काउंसिलिंग के लिए पहले दिन 63 महिला व दिव्यांग शिक्षकों को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में बुलाया गया था। इन शिक्षकों की मेरिट, गुणांक, जन्म तिथि सहित अन्य पत्रवलियों की दोबारा जांच की गई। इस दौरान नवनियुक्त शिक्षकों को स्लाड भी आवंटित किया गया। साथ ही उन्हें विद्यालय च्वाइस करने की प्रक्रिया भी समझायी गई। उन्हें बताया कि इस बार विद्यालयों का आनलाइन आवंटन सीधे शासन स्तर से होगा। इसके तहत प्रोजेक्टर पर ब्लाकस्तर के विद्यालयों में रिक्त विद्यालयों को दिखाया जाएगा। पांच मिनट के भीतर अनिवार्य रूप से विकल्प भरना होगा। विद्यालय लाक करते ही आवंटन कर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

डेढ़ बजे से शुरू हुई काउंसिलिंग : काउंसिलिंग के लिए महिला शिक्षकों को दोपहर 12 बजे डायट बुलाया गया था। वहीं, तमाम शिक्षक सुबह दस बजे ही डायट पहुंच गए थे, जबकि काउंसिलिंग दोपहर में करीब डेढ़ बजे शुरू हुई। इस दौरान सेवापुरी ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी डीपी सिंह, जगन्नाथ सहित अन्य कर्मचारियों ने शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच की।

पुरुष शिक्षकों को नहीं मिलेगा विकल्प: महिला व दिव्यांग शिक्षकों को ही विद्यालयों की तैनाती के लिए विकल्प चयन करने का मौका दिया जाएगा। पुरुष शिक्षकों को विकल्प भरने का मौका नहीं मिलेगा। मेरिट व गुणांक के आधार पर नवनियुक्त शिक्षकों के नाम के सामने विद्यालय का नाम सामने आ जाएगा। बीएसए आफिस से रन का बटन क्लिक करते ही नवनियुक्त शिक्षक को संबंधित विद्यालय आवंटित हो जाएगा।

पुरुष वर्ग के शिक्षकों की काउंसिलिंग आज : पुरुष वर्ग के शिक्षकों की काउंसिलिंग के लिए 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे सारनाथ स्थित डायट बुलाया गया है।

29 प 30 अक्टूबर को होगा आवंटन : नवनियुक्त शिक्षकों को 29 प 30 अक्टूबर को विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षकों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय बुलाया गया है।

तीन नवंबर तक कार्यभार: नवनियुक्त शिक्षकों को तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

सारनाथ डायट सेंटर पर शिक्षकों की चल रही काउंसिलिंग’ जागरण

परिषदीय विद्यालय

’ मेरिट, गुणांक, जन्म तिथि सहित अन्य पत्रवलियों की दोबारा >>की गई जांच

’>>साफ्टवेयर के माध्यम से आनलाइन च्वाइस लाक करने >>की समझाई प्रक्रिया

इस प्रकार है नवनियुक्त शिक्षकों की संख्या

04 >>दिव्यांग महिला

01>> दिव्यांग पुरुष

58 >>महिला शिक्षक

141 >>पुरुष शिक्षक

204 >>जनपद में कुल शिक्षक

कोई टिप्पणी नहीं