Header Ads

उत्कृष्ट शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षक होंगे प्रोत्साहित

 उत्कृष्ट शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षक होंगे प्रोत्साहित

अमेठी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को सफल बनाने के लिए शासन ने उत्कृष्ट शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है। इसके लिए स्कूल, ब्लॉक व जिले स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से शिक्षकों का चयन होगा। डीआईओएस ने चयन समिति गठित करते हुए प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर प्रतियोगिता आयोजित कर शिक्षकों की सूची भेजने का निर्देश दिया है।


नई शिक्षा नीति को प्रभावी बनाने के लिए वेब सेमिनार के माध्यम से शिक्षकों से परिचर्चा करने के बाद बेहतर शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है।
इसके लिए शिक्षकों की ओर से तैयार शिक्षण सामग्री के आधार पर 30 सितंबर को स्कूल में प्रतियोगिता करवाकर सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी शिक्षकों के बीच पांच अक्टूबर को प्रतियोगिता आयोजित कर ब्लॉक स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले एक-एक शिक्षकों के बीच आठ अक्टूबर को जिला स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता होगी।
इसके आयोजन के लिए प्रभारी डीआईओएस आशुतोष मिश्र ने प्रधानाचार्य जीआईसी फुरसतगंज व प्रधानाध्यापक राजकीय हाईस्कूल अफुइया व अमेठी को निर्णायक समिति का सदस्य नामित किया है। चयन समिति गठित करने के बाद डीआईओएस ने प्रधानाचार्यों को निर्धारित बिंदुओं पर शिक्षण सामग्री संचार विधि से तैयार कर प्रतियोगिता में प्रतिभाग कराने को कहा है।
माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूल से लेकर जिला स्तर तक बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को चयनित कर शिक्षण सामग्री का प्रयोग शिक्षण कार्य में कराने की संस्तुति निदेशालय को करेगा। प्रभारी डीआईओएस ने ऑनलाइन प्रतियोगिता होने तथा सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागी को प्रोत्साहित करने की पुष्टि की है।

कोई टिप्पणी नहीं