Header Ads

दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल पूरा, रूस का दावा सभी परीक्षण रहे सफल

दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल पूरा, रूस का दावा सभी परीक्षण रहे सफल

कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया को इसकी वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। अब इंतजार खत्म होता दिख रहा है। रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल पूरा करने का दावा किया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि उसने कोरोना के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है और इसके सभी परीक्षण सफल रहे। 

अमेरिका, भारत समेत दुनिया के तमाम देश कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। कई देशों में इसका ट्रायल चल भी रहा है, लेकिन रूस ने पहली वैक्सीन को सफल करार देकर बाजी मार ली है। इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वादिम तारासोव ने कहा, सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने 18 जून को गामालेई इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके का क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया था। 
यूनिवर्सिटी ने दुनिया की पहली वैक्सीन के अपने वालेंटियर्स पर सफलतापूर्वक ट्रायल पूरा कर लिया है। तारासोव ने बताया कि ट्रायल में वालेंटियर्स के पहले ग्रुप को बुधवार को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दी जाएगी। 
सेचेनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक एलेक्जेंडर लुकाशेव के मुताबिक, इस पूरे अध्ययन का मकसद मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोविड-19 के वैक्सीन को सफलतापूर्वक तैयार करना था। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन के सभी पहलुओं की जांच कर ली गई है। लोगों की सुरक्षा के लिए यह जल्द बाजार में सुलभ होगा।


कोई टिप्पणी नहीं