Header Ads

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में विद्या भारती के स्कूलों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में विद्या भारती के स्कूलों का दबदबा

लखनऊ : विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी शैक्षिक संगठन विद्या भारती के छात्रों ने साबित कर दिया है कि लगन और मेंहनत से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। देश में सेवा, समर्पण, संस्कार, परम्पराओं और नैतिक मूल्यों के साथ बेहद सीमित संसाधनों में पढ़ाई करने वाले छात्रों ने वो कमाल कर दिया है। अकेले पूर्वी उत्तर प्रदेश में 293 छात्रों ने मेरिट में बनाई जगह बनाई है।

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचन्द्र का दावा है कि प्रचार और संसाधनों की चकाचौंध से दूर गांवों और कस्बों के साथ शहरों के मध्यमवर्गीय परिवारों से आने वाले छात्रों ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और हाई स्कूल के परिणामों में राज्य और जिलों की मेरिट में बड़े पैमाने पर अपनी जगह पक्की की है। विद्या भारती पूर्व उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्र के मुताबिक यूपी बोर्ड के परिक्षा परिणामों में राज्य स्तर की टॉप टेन की सूची में हाई स्कूल में विद्या भारती के दो छात्रों ने जबकि इंटरमीडिएट में एक छात्र ने अपना नाम दर्ज करवाकर सरस्वती विद्या मंदिर स्कूलों की शिक्षा का मान बढ़ाया है।

राज्य में इंटरमीडिएट परीक्षा में आठवें स्थान पर लखीमपुर के अंकुश राठौर रहे जबकि हाई स्कूल की परीक्षा में छठे स्थान पर फतेहपुर के निशांत पटेल रहे, नौंवे स्थान पर कादीपुर जिला सुलतानपुर के अंकुश दुबे रहे। लखीमपुर खीरी, तिर्वा जिला कन्नौज व सिद्धार्थनगर में हाईस्कूल की मेरिट में विद्याभारती के छात्रों का कब्जा रहा। यहां तक कि कई जिलों की मेरिट में विद्या भारती के विद्याíथयों ने क्लीन स्वीप भी कर दिया है।

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के 49 जिलों में कुल 293 छात्रों ने मेरिट में अपना नाम दर्ज किया है। जिसके साथ ही यूपी बोर्ड की परिक्षाओं में बड़े बड़े प्राइवेट और कॉनवेन्ट स्कूलों के मुकाबले में विद्या भारती के स्कूलों का दबदबा बढ़ा है।

कोई टिप्पणी नहीं