Header Ads

69000 शिक्षक भर्ती हेतु जिलों में आज से काउंसिलिंग, छह को मिलेगा नियुक्ति पत्र

69000 शिक्षक भर्ती हेतु जिलों में आज से काउंसिलिंग, छह को मिलेगा नियुक्ति पत्र

प्रयागराज : 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में चयनितों की काउंसिलिंग बुधवार को शुरू हो रही है। छह जून तक काउंसिलिंग कराने की तैयारियां सभी जिलों में पूरी कर ली गई हैं। निर्देश है कि जिला चयन समिति तीनों दिन संबंधित जिले के लिए आवंटित अभ्यर्थियों के शैक्षिक, प्रशिक्षण योग्यता व उनकी वर्ग-श्रेणी का सत्यापन करके नियुक्ति पत्र निर्गत करे। बेसिक शिक्षा परिषद 16 मई को ही विज्ञप्ति जारी कर चुकी है।

परिषद ने आदेश में यह भी लिखा है कि सभी काउंसिलिंग कराने वालों को नियुक्ति मिलना जरूरी नहीं है, बल्कि उनके सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण आदि योग्यता के अभिलेख दुरुस्त मिलने पर ही नियुक्ति दी जाएगी। वहीं, सरकारी पदों व कार्यरत शिक्षकों को काउंसिलिंग के लिए एनओसी यानी विभागीय अनुमति लेकर जाना अनिवार्य है। परिषद ने सोमवार को भर्ती के कुल पदों के सापेक्ष 67867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया है। जिस अभ्यर्थी को जो जिला मिला है, उसे वहीं पर काउंसिलिंग करानी होगी। इसके पहले जिलावार शिक्षक पद घोषित किए जा चुके हैं।

अभ्यर्थी को काउंसिलिंग में सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो स्वप्रमाणित छायाप्रति व चार पासपोर्ट साइज फोटो लेकर पहुंचना होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के नाम से सामान्य व ओबीसी को 500 रुपये, एससी व एसटी को 200 रुपये का बैंक ड्राफ्ट देना होगा, जबकि दिव्यांग से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों का अंतर जिला तबादला भी नहीं होगा। भर्ती की काउंसिलिंग में शामिल होने संबंधित जिले में जाने वालों को पुलिस प्रशासन नहीं रोकेगा, बल्कि जांच के दौरान अभ्यर्थी को संबंधित अभिलेख दिखाने होंगे।